गुरुवार, 3 मई 2018

Learn Python in Hindi - Tuples

आज हम पायथॉन में  टुपल क्या होता है ये देखेंगे. पिछले आर्टिकल में हमें लिस्ट के बारे में जाना. अगर आप पायथॉन के लिस्ट को समझ गए हों तो टुपल को समझना बहुत ही आसान है.

पायथॉन में लिस्ट और टुपल ये दोनों ही डाटा टाईप हैं. हम जब अक लिस्ट बनाते हैं तो उसे हम [ ] इस तरह के स्केअर ब्रॅकेट्स में लिखते हैं. जब की एक टुपल को ( ) इस तरह के ब्रॅकेट्स के साथ लिखा जाता हैं. मूलतः  टुपल भी एक लिस्ट ही है. लेकिन लिस्ट को हम बनाने के बाद उसमें दुसरे एलिमेंट्स जोड़ या घटा सकते हैं, वैसा हम टुपल में नहीं कर सकते हैं. तो इसे ऐसा समझना आसान होगा की टुपल एक फायनल लिस्ट हैं जिसमें कोई चेंज  नहीं किया जा सकता.


इसे समझने के लिए हम एक लिस्ट बनायेंगे और फिर उन्ही एलिमेंट्स के साथ सिर्फ उसका नाम बदलकर और [ ] की जगह ( ) लिख कर उसे टुपल बनायेंगे और देखेंगे की दोनों में क्या फर्क है.   पायथॉन के शेल में एक लिस्ट का नाम लिख कर उसके आगे एक डॉट . देने पर कुछ देर रुकें रहे, तो अपने आप एक पॉप अप दिखाई देगा जिसमें उसके साथ इस्तेमाल किये जा सकने वाले फंक्शन्स की लिस्ट दिखाई देगी.


 अब इन्ही एलिमेंट्स के साथ इसको हम एक टुपल बनायेंगे और फिर इसका नाम लिख कर उसके आगे एक डॉट दे कर फिर कुछ देर रुके रहे तो हमें इसके साथ काम में लाये जा सकने वाले फंक्शन्स की लिस्ट दिखाई देती है. 



इससे हमें एक लिस्ट और एक टुपल का फर्क समझ में आता है. तो एक पायथॉन में  टुपल भी एक लिस्ट है जिसमें चेंज नहीं किया जा सकता. तो इतना समझना हमारे लिए काफी होगा. 

आगे पढ़िए