गुरुवार, 16 नवंबर 2017

Learn Python in Hindi - Example 3 - smallest and largest of given numbers

आज हम पायथॉन में एक आसान एक्झाम्पल लेंगे. हम दिए हुए नम्बर्स में से सबसे छोटा नंबर ढून्ढ कर बताएँगे. सबसे पहले आपको यूजर से कोई भी दो नंबर मांगने होंगे. हरेक नंबर एक अलग लाईन में एंटर किया जायेगा. और नंबर टाईप करने के बाद एंटर दबाकर दूसरी लाईनमें पहुंचना होगा.

जैसे ही दो नम्बर एंटर किये जायेंगे, तीसरी लाईन में उनमे से सबसे छोटा नंबर डिस्प्ले होगा.



पहले दो प्रिंट स्टेटमेंट में यूजर को एक एक नंबर टाईप करने के लिए कहा जाता है.

यूजर ने टाईप किया हुआ नंबर एंटर दबाने पर input() इस फंक्शन के द्वारा कलेक्ट किया जाता है. यहाँ पर int(input()) का मतलब है की यूजर ने लिखे हुए नंबर को एक पूर्णांक (इन्टिजर)  की तरह समझा जाए. number1, number2 ये दो व्हेरिअबल हैं जिसमे हम ये नंबर सर कर के रखेंगे ताकि उन्हें प्रोग्राम में आगे इस्तेमाल किया जा सके.

अब हम  if - elif - else स्टेटमेंट को देखेंगे. if, elif, else के बाद जो लिखा जाता है वह कंडीशन कहा जाता है. कंडीशन जब लिखी जाती है तो अंत में कोलन : का चिन्ह लिखना पड़ता है. अगर कंडीशन पूरी हो जाती है तभी उसके आगे की स्टेटमेंट पढ़ी जाती है.

पायथॉन में  if - elif - else में स्टेटमेंट के शुरुआत या अंत में ब्रॅकेट () या ब्रेसेस {} का इस्तेमाल नहीं किया जाता. केवल एक लाईन के नीचे दूसरी लाईन लिखते समय पर्याप्त मात्र में इंडेंटेशन का इस्तेमाल किया जाता है.

दिए गए दो नंबरों से छोटा नंबर ढूँढने का यह प्रोग्राम आपके समझ में आ गया हो तो आप तीन नंबरों में से सबसे छोटा नंबर पता करने वाला प्रोग्राम लिख सकते हो.




अब हम अगले प्रोग्राम में पहले यूजर को पूछेंगे की उन्हे कितने नंबर एंटर करने हैं. फिर उसके बाद उतने नंबर हम यूजर से इकट्ठा करेंगे और उन नंबर में से सबसे छोटा और सबसे बड़ा नंबर हम डिस्प्ले करेंगे.

यहं हमें पायथॉन की पॉवर का पता चलता है की कैसे कुछ लाईनों में एक काम का प्रोग्राम लिखा जा सकता हैं