रविवार, 5 नवंबर 2017

Learn Python in Hindi - Part 1

आजसे हम पायथॉन प्रोग्रामिंग सीखेंगे. पायथॉन यह सबसे आसान प्रोग्रामिंग की भाषा मानी जाती है. मोटर सायकल या कार चलाने के लिए उसकी इंजिनियरिंग जानने  की जरूरत नहीं होती,  प्रोग्रामिंग जिस तरह से पढ़ाया जाता है उसके कारण वह अनावश्यक रूप से वह सीखने में क्लिष्ट लगने लगता है. इसलिए हम  पायथॉन प्रोग्रामिंग सरलता से सिखने का प्रयास करेंगे

इसलिए  हम सीधे मोटर सायकल या कार चलाना सीखेंगे और जैसे जैसे जरूरत होगी उसकी बारीकियां भी जान लेंगे.

हरेक आर्टिकल के साथ एक व्हिडिओ भी होगा जिसका लिंक आपको इस लेख के नीचले हिस्से में दिखाई देगा. इस बीच आपको पायथॉन प्रोग्रामिंग से सम्बंधित कोई प्रश्न हों तो आप मुझे कॉमेन्ट के माध्यम से भी पूछ सकते हैं.


आप अपने कम्प्यूटर पर पायथॉन का सॉफ्टवेअर नीचे दिखाए गए लिंक से डाऊनलोड कर सकते हो.

https://www.python.org/downloads/

अगर आपने इससे पहले कोई भी सॉफ्टवेअर इंस्टॉल किया होगा तो इसे भी आप आसानी से इंस्टॉल कर पाएंगे.

इंस्टॉलेशन पूरा होने पर आपको पहली बार इसे ओपन करने के लिए विंडोज के मेनू में P के नीचे देखना होगा.



यहाँ पर IDLE (Python..) पर क्लिक करने पर उसका विंडो खुल जाएगा. उसे Python Shell कहा जाता है. शुरुआती प्रोग्रमिंग हम इसी में सीखेंगे.



जब यह विंडो ओपन होगा तब नीचे विंडो के टास्कबार में उसका आइकॉन दिखाई देगा. उसके आइकॉन पर राईट क्लिक करने पर आपको "Pin to taskbar" दिखाई देगा. उसपर क्लिक करने पर यह आइकॉन हमेशा के लिए आपके टास्कबार में दिखाई देगा. इससे आपको यह प्रोग्राम दुबारा शुरू करने में आसानी होगी.

इसके अलावा आप इसके आइकॉन का डेस्कटॉप पर भी शार्टकट बना सकते हो. इसके लिए उसके आइकॉन को मेनू में ड्रॅग और डेस्कटॉप पर ड्रॉप करना पडेगा.



पायथॉन का सॉफ्टवेअर अपने कम्प्युटर पर इंस्टाल किये बिना भी आप ब्राउजर में या अपने स्मार्ट फोन में भी इसे सीख सकते हो. मैंने  ऐसा ही एक कम्पाइलर नीचे दिया है. 

  • आप कॉमेंट हिंदी में लिख सकते हो. कॉमेंट से पहले आपको # सिंबल देना होगा. लेकिन मेसेज आप सिर्फ इंग्लिश में ही लिख सकते हो. 
  • print स्टेटमेंट (" ") या (' ') के भीतर लिखना पड़ता है.




यह एक ऑनलाइन कम्पाइलर है. इसमें आपको कोड लिखा हुआ दिखेगा और रन वाले बटन पर क्लिक करने पर वह रन होगा और उसका रिझल्ट नीचे दिखाई देगा.


इसके अलावा अगर आप edit on Repl.it इस जगह पर क्लिक करेंगे तो एक नए विंडो में उसका कम्पाइलर खुलेगा. उसमें आप रन बटन पर क्लिक करके प्रोग्राम को चलायें,


फिर उसके बाद अगर आप कोड को एडिट करना चाहते हो तो आप ऐसा कर सकते हो.

आप प्रोग्राम के कोड में चेंजेस करके उसका रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हो. जब आप कोड को एडिट करने की कोशिश करोगे तो वह आपको इस कोड का फोर्क करने के बारे में पूछेगा.


अगर आप इस कोड में किये हुए चेंजेस अपने अकाउंट में सेव कर के रखना चाहते हो तो आपको इस वेबसाइट पर अपना एक फ्री अकाउंट खोलना होगा, वरना आप Cancel पर क्लिक करके अपने कोड को टाईप कर के रन क्र सकते हो, इसके लिए अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ती. इस तरह से आप अपने कम्प्यूटर या मोबाइल से ही बिना पायथॉन का सॉफ्टवेअर इंस्टाल किये ही इसका प्रोग्रामिंग कर सकते हो.