शुक्रवार, 10 फ़रवरी 2017

Arduino Basics - Read Analog Voltage

click to enlarge
आज हम आर्डूइनो में एक एक्सपेरिमेंट करेंगे. आर्डूइनोके  सॉफ्टवेअर में File - Examples - Basics - ReadAnalogVoltage इस जगह पर हमें यह प्रोग्राम दिखता है.

अगर आपने कभी मल्टीमीटरका इस्तेमाल करके किसी सर्किट में व्होल्टेज को नापा हो तो यह एक्सपेरिमेंट उसकी नक़ल  (simulation) है.


इस एक्सपेरिमेंट के लिए इस्तेमाल की जानेवाली चीजें
  • आर्डूइनो उनो का  बोर्ड
  • एक ब्रेडबोर्ड
  • 10 किलो ओहम का एक पोटेन्शिओमीटर
  • तीन छोटे जम्पर वायर
इसके सिवाय आर्डूइनो उनोके बोर्ड को कम्प्युटर से जोड़ने के लिए उसका युएसबी केबल भी इस्तेमाल होगा, और साथ ही आपके कम्प्युटर का भी इसमें इस्तेमाल होगा.  इस एक्सपेरिमेंट के लिए आपके कम्प्युटर पर आर्डूइनो का सॉफ्टवेअर (IDE) पहले से इंस्टाॅल किया हुआ होना जरुरी है. 

इसके सारे कॉम्पोनंट्स  आप अॅमॅझॉन के वेबसाईट पर किट के रूप में खरीद सकते हैं.  

पहले पोटेन्शिओमीटरको ब्रेडबोर्डपर बिठा लीजिये, जैसे ऊपर वाले चित्र में दिखाया गया है. उसके दाहिनी ओर  एक नॉच (गड्ढा) दिखाई देता है. उस तरफ की पिन ब्रेडबोर्ड पर जिस लाईन में बिठाई गयी है उसी लाईन में एक काली जम्पर वायर जोडिए. बीच वाले पिन को पीली वायर जोड़ लीजिये, तीसरे पिनको एक लाल या नारंगी वायर जोड लीजिये.

अब काले वायर का दुसरा सिरा आर्डूइनो उनो के बोर्ड पर Gnd इस पिन को जोड़ लीजिये, लाल वायर को 5V इस पिन को जोड़ लीजिये और पीली वायर को (सिग्नल की) अॅनॉलॉग पिन नम्बर A0 को जोड़ लीजिये.
इसके बाद आर्डूइनो उनो का बोर्ड युएसबी केबल से कॉम्प्युटर को जोड़ लीजिये, अब इस बोर्ड पर हमें एक प्रोग्राम अपलोड करना पडेगा. 

इस एक्सपेरिमेंट में इस्तेमाल किये जानेवाले प्रोग्राम का संक्षिप्त संस्करण यहाँ पर मैंने दिया है. यह प्रोग्राम समझ में आनेपर उसका ओरिजिनल प्रोग्राम समझना आसान हो जाएगा.


इस प्रोग्राम को आर्डूइनो के सॉफ्टवेअर में ( File - Examples - Basics ) इस मेनू से ओपन कीजिये. इसके बाद अपलोड के बटन पर  क्लिक कीजिये, अपलोड पूरा होनेपर  आर्डूइनो के सॉफ्टवेअर में Tools - Serial Plotter या  Monitor खोलिए. अब अगर आप पोटेन्शिओमीटर के नॉब को घुमाओगे तो व्होल्टेज में होनेवाला बदलाव आपको स्क्रीनपर  ग्राफ या नम्बरों के रूप में दिखने लगेगा.

click to enlarge