बुधवार, 25 जनवरी 2017

Arduino Uno Basics - AnalogReadSerial in Hindi


आज हम आरडूइनो के  IDE दिए गए एग्झामपल्स को देखेंगे. आरडूइनोके IDE में हमें  AnalogReadSerial यह प्रोग्राम मिलता है.



कॉम्पोनन्ट्स 


इस एक्सपेरिमेंट में हम 10 किलो ओहमका एक पोटेंशिओमीटर यूज करेंगे. पोटेंशिओमीटरको हम ब्रेडबोर्ड से जोड़ेंगे और  ब्रेडबोर्ड को वायर जोड़कर उन्हें आरडूइनो के पिन / पोर्ट/ सॉकेटसे जोड़ेंगे. 

इस एक्सपेरिमेंट के लिए कॉम्पोनन्ट्स हमें आरडूइनो के किट में मिलते हैं. अमॅझॉन पर अलग अलग कंपनियों के किट्स उपलब्ध हैं. मैंने जो किट खरीदा है उसका नाम है  Quad Store का  Ultimate Arduino Kit . इसमें अन्य किट्स की तुलना में सबसे जादा कॉम्पोनन्ट्स हैं. अगर आपने आरडूइनो का किट अभी तक नहीं लिया है और अगर आप कोई  किट खरीदना चाहते हो तो इसे आप नीचे दिए हुए लिंक पर इसे खरीद सकते हो.


सर्किट

इस एक्सपेरिमेंट का सर्किट नीचे दिखाया गया है. आप इस पर क्लिक करके इसे एनलार्ज कर के भी देख सकते हो.

इस एक्सपेरिमेंट एक लिए हमें 10 किलो ओहमका पोटेंशिओमीटर चाहिए.  यह इस चित्र में दिखाया गया है.




यह एक लिनिअर पोटेंशिओमीटर है और इसपर B10K लिखा हुआ दिखाई देगा. इसके दो छोरों पर के दो पिन्स को हम पॉजिटिव्ह और निगेटिव्ह सप्लाय देते हैं. इसमें किसी भी पिन को पॉजिटिव्ह या निगेटिव्ह सप्लाय दिया जा सकता है.  हम आरडूइनो के पॉवर के पिनोंमें  5 V, Gnd और  A0 इन तीन पिनोंको कनेक्शन देंगे.


इसमें  Gnd के दो सॉकेट हैं, आप उनमें से कोई भी एक चुन सकते हो. पोटेंशिओमीटर का बीच वाला पिन यह  सिग्नल या आउटपुट का है उसे हमें  A0 से जोड़ना है.  A0 यह अॅनालॉग इनपुट का पोर्ट है. 

पहले हम पोटेंशिओमीटर को ब्रेडबोर्ड पर जोड़ेंगे.और फिर पोटेंशिओमीटर के सामने वाले होल्स में वायर जोड़ कर उन्हें आरडूइनो के सॉकेटमें जोड़ेंगे. 




यहाँ पर लाल रंग की वायर का पॉजिटिव और काली वायर का निगेटिव के लिए उपयोग किया गया है. पीली वाली वायर हमने पोटेंशिओमीटर के बीच वाले पिन और आरडूइनो के A0 से जोड़ दी  है.



  

इस तरह से कनेक्शन करने के बाद आरडूइनो के बोर्ड को कॉम्प्युटर के  USB पोर्ट से जोड़ना पडेगा. 

अपलोड


 अब आरडूइनो के  IDE का सॉफ्टवेअर ओपन कीजिये.  

Examples - 01 Basics - AnalogReadSerial 

इस प्रोग्राम को ओपन कीजिये. 


इसमें ऊपर की ओर आपको मेनू आइकॉन दिखाई देते हैं. इसमें दुसरे नंबर के आइकॉन पर क्लिक कीजिये. इससे यह प्रोग्राम आरडूइनो के बोर्ड पर अपलोड होगा. अपलोड पूरा होने पर Done Uploading ऐसा मेसेज नीचे की और दिखाई देगा. 

टेस्ट 

अब  Tools  - Serial Plotter इस मेनू पर क्लिक कीजिए.  आपको स्क्रीन पर एक नया विंडो दिखाई देगा. अब अगर आप पोटेंशिओमीटर का नॉब घुमाना शुरू करोगे तो  A0 पोर्ट पर इसका व्होल्टेज  0 से 5V का होगा. अगर रेजिस्टंस 0 है तो आउटपुट 5V होगा, और रेजिस्टंस 10 किलो ओम होगा तो आउटपुट 0 V होगा. इसको एनालॉग वोल्टेज कहते हैं. इस व्होल्टेज को डिजिटल व्हॅल्यु में कन्व्हर्ट करने के लिए आर्डूइनो के बोर्ड पर ADC ( Analog to Digital Circuit) एनालॉग टू डिजिटल सर्किट होता है. वह इसे कन्व्हर्ट करता है. 0 V मिलने पर 0 और 5V मिलने पर 1023 यह आंकड़ा हमें मिलता है.

प्रोग्राम में इस आउटपुट को एक्सेस करने का काम  analogRead() यह  फंक्शन करता है. और Serial.begin(9600)  यह फंक्शन हमारे कम्प्यूटर और आर्डूइनोके के बीच में सिरिअल कम्युनिकेशन शुरू करता है. यह उसी तरह का कमांड है जैसा मॉडेम के लिए प्रयोग में लाया जाता है. 

आर्डूइनोके IDE में Tools - Serial Plotter इस मेनू पर क्लिक करने पर हमें एक ग्राफ बनता हुआ दिखाई देगा जैसे नीचे दिखाया गया है. 



 और अगर आप Tools  - Serial Monitor इस मेनू पार क्लिक करेंगे तो याह आउटपुट सीरिअल मॉनिटर में दिखाई देगा.  यहाँ पर आपको नंबर दिखाई देंगे. यह नंबर 0 और 1023 के बीच में होंगे. 

व्हिडिओ


अगर आप आर्डूइनोके एक्सपेरिमेंट के मैंने हिंदी में बनाये हुए व्हिडिओ देखना चाहते हो तो उन्हें युट्यूब पर इस लिंक पर देख सकते हो.