शनिवार, 31 अक्तूबर 2015

अँड्रॉइड फोन के लिए लॅबरिन्थ लाईट गेम

लॅबरिन्थ लाईट यह गेम अँड्रॉइड फोन के लिए लॅबरिन्थ कॅटेगरी में सबसे जादा डाउनलोड किया गया गेम है. इसके फ्री व्हर्जन में 10 आसान और 10 हार्ड लेवल्स हैं.

इसे इंस्टॉल करने के लिए पहले अपने अँड्रॉइड फोन पर प्ले स्टोर खोलिए. उसमे गेम के टॅब को टच कीजिए. यहाँ पर सर्च बॉक्स में  "Labyrinth"  लिख कर सर्च कीजिए. तब आपको नीचे सर्च रिझल्ट्स में कई नाम दिखाई देंगे, उसमे से नीचे दिखाए गए नाम को चुनिए

बुधवार, 28 अक्तूबर 2015

अँड्रॉइड फोन के लिए जंगल बुक स्टोरी अॅप

आज हम  जंगल बुक की कहानी बतानेवाले अॅप के बारे में जानकारी लेंगे. यह एक विनामूल्य अॅप है.  इसमें बारह स्लाईड हैं.  हरेक स्लाईड लगभग एक मिनट की है. इसमें  अंग्रेजी में जंगल बुक की कहानी बताई जाती है. एक स्लाईड को सुनने के बाद लेफ्ट को स्वाईप करने पर अगली स्लाईड दिखाई देती है.  यह अॅप 50 MB का है.

यह अॅप इंस्टॉल करने के लिए पहले आपके स्मार्टफोन पर प्ले स्टोर "Play Store" खोलें, अब सर्च बॉक्स में "The Jungle Book" टाईप करके सर्च करें. तब आपको नीचे सर्च रिझल्ट्स में कई नाम दिखाई देंगे, उसमे से नीचे दिखाए गए नाम को चुनिए

सोमवार, 26 अक्तूबर 2015

पिनबॉल प्रो

आज हम  अँड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए पिन बॉल गेम की जानकारी लेंगे. मैं आपको जिस गेम के बारे में बता रहा हूँ वह इस तरह के गेमों में सबसे अधीक डाउनलोड किया गया गेम है.  इस गेम को आप अपने अँड्रॉइड स्मार्टफोन में प्ले स्टोर में इंस्टाल कर सकते हो.

इसे इंस्टाल करने के लिए पहले अपने अँड्रॉइड फोन पर प्ले स्टोर खोलिए. उसमे गेम के टॅब को टच कीजिए. यहाँ पर सर्च बॉक्स में  "Pinball Pro"  लिख कर सर्च कीजिए. तब आपको नीचे सर्च रिझल्ट्स में कई नाम दिखाई देंगे, उसमे से नीचे दिखाए गए नाम को चुनिए


ऊपर दिखाए गए नाम पर टच करने पर इसका इंस्टॉल स्क्रीन खुलेगा. उसमे इंस्टॉल बटन को टच करने पर परमिशन की विंडो दिखेगी. 




इस गेम को इंस्टाल करने के लिए यह दो खास परमिशन्स  मांगता है. अगर आप चाहें तो अब ACCEPT बटन पर टच करने पर इंस्टालेशन आगे बढेगा. यह गेम इंस्टाल होने पर उसका एक आइकॉन आपके स्मार्टफोन पर दिखाई देगा. जिस पर टच कर के आप इस गेम को स्टार्ट कर सकते हो.

यह गेम खोलने पर ऐसे दिखाई देगा


इस गेम की मैंने रिकॉर्डिंग की है जिसे आप नीचे दिए गए व्हिडिओ में देख सकते हैं



सोमवार, 19 अक्तूबर 2015

ऑल इंडिया पिन कोड डायरेक्टरी

आज हम  अँड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए भारत के पिन कोड की जानकारी रखनेवाले अॅप के बारे में जानकारी लेंगे.

All India Pincode Directory
developed by piapps

इस अॅप का नाम है ऑल इंडिया पिन कोड डायरेक्टरी. इसे बनाया हैं piapps  ने. इस अॅप का साईज है 4.5 MB. इसे अबतक 1 लाख से जादा लोगों ने इंस्टाल किया है. आप इसमें पिन कोड, जिला, या पोस्ट ऑफिस के नाम को खोज सकते हैं. इस अॅप को आप अपने अँड्रॉइड स्मार्टफोन में प्ले स्टोर में इंस्टाल कर सकते हो.

इसे इंस्टाल करने के लिए पहले अपने अँड्रॉइड फोन पर प्ले स्टोर खोलिए. उसमे अॅप के टॅब को टच कीजिए. यहाँ पर सर्च बॉक्स में "india pincode" लिख कर सर्च कीजिए. तब आपको नीचे सर्च रिझल्ट्स में कई नाम दिखाई देंगे, उसमे से नीचे दिखाए गए नाम को चुनिए


ऊपर दिखाए गए नाम पर टच करने पर इसका इंस्टॉल स्क्रीन खुलेगा. उसमे इंस्टॉल बटन को टच करने पर परमिशन की विंडो दिखेगी. 






इस अॅप को इंस्टाल करने के लिए यह एक खास परमिशन मांगता है. यह आपके मोबाईल के USB स्टोरेज में फाईलें स्टोर और डिलीट करने की परमिशन मांगता है.  इससे पहले वाले इसी तरह के अॅप को (ऑल इंडिया पोस्ट पिन कोड फाईंडर) हमसे बिना किसी ख़ास  परमिशन से चलते हुए देखा. यह बेहतर होता अगर इस अॅप  के डेवलपर इस परमिशन की वजह इस अॅप के पेज पर बताते. अगर आप चाहें तो अब ACCEPT बटन पर टच करने पर इंस्टालेशन आगे बढेगा.
यह अॅप इंस्टाल होने पर उसका एक आइकॉन आपके स्मार्टफोन पर दिखाई देगा. जिस पर टच कर के आप इस अॅप को स्टार्ट कर सकते हो.


यह अॅप खोलने पर ऐसे दिखाई देगा

यहाँ  पर "Search by Pincode" की जगह पर टच करने पर तीन और मेनू दिखाई देते हैं. इसमें आप पिन कोड, पोस्ट ऑफिस का नाम या जिले का नाम लिख कर सर्च कर सकते हो.   

पहले मेनू को चुनने पर नीचे वाला स्क्रीन दिखेगा 


यहाँ पर ऊपर की ओर एक सर्च बॉक्स है. इसमें आप पिन कोड लिख कर Search बटन को टच कीजिये, नीचे आपको उस पिन कोड के अंतर्गत आने वाले सभी पोस्ट ऑफिस के नामों की लिस्ट दिखाई देगी.

अगर आपने "Search by office name" चुना तो आप पोस्ट ऑफिस या गाँव के नाम से उसका पिन कोड जान सकते हो

अगर आपने "Search by District" चुना तो आपको नीचे वाला स्क्रीन दिखेगा. इसमें दाई और आपको भारत के सभी जिलों की सूचि दिखाई देगी. उसमे से आप कोई जिला चुनिए. तो अब आप उस जिले में किसी गाँव, या पोस्ट ऑफिस का पिन कोड सर्च कर सकते हैं. यह उस समय जरूरी होता है जब एक ही नाम के कई गाँव आपको दिखाई दें.

जब आप लिस्ट में से किसी नाम को टच करोगे तो आपको उस पिन कोड से सम्बंधित अतिरिक्त जानकारी दिखाई देगी

इस समय इस अॅप को भारत  सरकार के data.gov.in इस वेब साइट पर Featured Community Apps में सम्मिलित किया गया है. और इसका प्रयोग भी काफी आसान है. 

अॉल इंडिया पोस्ट पिन कोड फाईंडर

आज हम  अँड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए भारत के पिन कोड की जानकारी रखने वाले अॅप के बारे में जानकारी लेंगे.

All Indian Post Pincode Finder
Hitesh G. Brahmbhatt (INDIA TAPS)

इस अॅप का नाम है अॉल इंडिया पोस्ट पिन कोड फाईंडर. इसे बनाया हैं हितेश ब्रम्हभट्ट ने. इस अॅप का साईज है 5.55 MB. इसे अबतक 10 हजार से जादा लोगों ने इंस्टाल किया है. आप इसे में पिन कोड, जिला, या पोस्ट ऑफिस के नाम को खोज सकते हैं. इस अॅप को आप अपने अँड्रॉइड स्मार्टफोन में प्ले स्टोर में खोज के इंस्टाल कर सकते हो.

इसे इंस्टाल करने के लिए पहले अपने अँड्रॉइड फोन पर प्ले स्टोर खोलिए. उसमे अॅप के टॅब को टच कीजिए. यहाँ पर सर्च बॉक्स में "india pincode" लिख कर सर्च कीजिए. तब आपको नीचे सर्च रिझल्ट्स में कई नाम दिखाई देंगे, उसमे से नीचे दिखाए गए नाम को चुनिए


ऊपर दिखाए गए नाम पर टच करने पर इसका इंस्टॉल स्क्रीन खुलेगा. उसमे इंस्टॉल बटन को टच करने पर परमिशन की विंडो दिखेगी. 






इस अॅप को इंस्टाल करने के लिए किसी खास परमिशन की जरूरत नहीं है. यह अच्छा है. हमेशा गैरजरूरी परमिशन मांगने वाले अॅप्स से बच कर रहें. अब ACCEPT बटन पर टच करने पर इंस्टालेशन आगे बढेगा.
यह अॅप इंस्टाल होने पर उसका एक आइकॉन आपके स्मार्टफोन पर दिखाई देगा. जिस पर टच कर के आप इस अॅप को स्टार्ट कर सकते हो.


यह अॅप खोलने पर ऐसे दिखाई देगा

इसके अन्दर तीन मेनू बटन हैं. पहला बटन टच करने पर नीचे वाला स्क्रीन दिखेगा 
यहाँ पर ऊपर की ओर एक सर्च बॉक्स है. इसमें आप पिन कोड लिख कर उसके डिटेल्स जान सकते हो, या फिर पोस्ट ऑफिस का नाम लिख कर उसका पिन कोड जान सकते हो.
अब आप पहले मेनू में जाने के लिए लेफ्ट को दिखने वाले अॅरो  को टच कीजिये
अब दुसरे बटन पर टच करने पर नीचे वाला स्क्रीन दिखेगा

 इसमें आप तालुके का या फिर जिले का नाम लिखें, तो आपको उस तालुकेमें या जिलें में जितने पोस्ट ऑफिस हैं उनकी लिस्ट दिखेगी। किसीभी नाम पर टच करने पर उस पोस्ट ऑफिस की डिटेल जानकारी दिखेगी।

पहले मेनू पर जाने के लिए लेफ्ट वाले अॅरो को टच कीजिये।

अब तीसरा बटन टच करने पर नीचे वाला स्क्रीन दिखेगा

इसमें भारत के सभी राज्यों के नाम दिए हुए हैं. किसी भी राज्य को चुनने पर उस राज्य के सभी पोस्ट ऑफिसेस की लिस्ट आपको दिखाई देगी।


शनिवार, 17 अक्तूबर 2015

फ्रूट फोटोज अॅप अँड्रॉइड फोन के लिए

आज हम फल और सब्जिओंकी जानकारी देनेवाले Wordex Team इस कंपनीके फ्रूट फोटोज नामके अॅप के बारे में जानकारी लेंगे. यह अॅप विनामूल्य है. इस में अलग अलग 18 फल और 17 सब्जियां और 8 मेवेके नाम और चित्र दिखाए और सुनाये जाते हैं. इसमें साथ ही एक मेमोरी गेम और एक मॅचिंग गेम है.

इसे इंस्टाल करने के लिए स्मार्ट फोनके प्ले स्टोर "Play Store" को खोलें, फिर APP के टॅब पर टच करें. अब सर्च बॉक्स में "Fruit photos" टाईप करके सर्च करें. आपको सर्च रिझल्ट में कई नाम दिखेंगे. उसमे नीचे दिखे गए नाम को टच कर के चुनें.


इस अॅप के नाम पर टच करने से नीचे वाला स्क्रीन खुलेगा. इस अॅप का इंस्टाल स्क्रीन ऐसे दिखाई देगा. यहाँ पर आपको इस अॅप के बारे में पब्लिशर के द्वारा दी हुई जानकारी दिखाई देगी.


इस अॅपको इंस्टाल करने के लिए किसी विशेष परमिशन की आवश्यकता नहीं है. शायद आप इन परमिशन्स की ओर जादा ध्यान नहीं देते हों. लेकिन ऐसी कोई भी परमिशन जिसकी उस अॅप के चलने के लिए आवश्यकता  ना हो उसका गलत इस्तेमाल होता है. ऐसे गैर जरूरी परमिशन मांगनेवाले अॅप आपके स्मार्टफोन पर बेतरतीब विज्ञापन दिखायेंगे और वे चाहें तो आपके स्मार्टफोन में दर्ज आपकी जानकारी इकट्ठा करेंगे जो कभी कभी आपको हानी पहुंचाने का कारण बन सकता है. इसलिए मैं इस ब्लॉग में अॅप्स चुनते समय इन परमिशन्स को गौर से पढता हूँ और उन अॅप्स को इंस्टाल नहीं करता जो गैरजरूरी परमिशन्स मांगते हों. 


यह अॅप इंस्टाल होनेपर उसका आयकॉन ऐसे दिखाई देगा.


यह अॅप खोलने पर उसका स्क्रीन ऐसे दिखाई देगा


इस अॅप के बारे में आगे की जानकारी आप नीचे के  व्हिडिओ में  देख सकते हैं


शुक्रवार, 16 अक्तूबर 2015

फल और सब्जिओंकी जानकारी देनेवाला Premium Software का अॅप

आज हम फल और सब्जिओंकी जानकारी देनेवाले  premium software इस कंपनीके अॅप के बारे में जानकारी लेंगे. यह अॅप विनामूल्य है. इस में अलग अलग 48 फल और 42 सब्जिओंके नाम और चित्र दिखाए और सुनाये जाते हैं.

इसे इंस्टाल करने के लिए स्मार्ट फोनके  प्ले स्टोर "Play Store" को खोलें, फिर  APP के टॅब पर टच करें. अब सर्च बॉक्स में  "Fruits and Vegetables Premium" टाईप करके सर्च करें. आपको सर्च रिझल्ट में कई नाम दिखेंगे. उसमे नीचे दिखे गए नाम को टच कर के चुनें.


इस अॅप का इंस्टाल स्क्रीन ऐसे दिखाई देगा. यहाँ पर आपको इस अॅप के बारे में पब्लिशर के द्वारा दी हुई जानकारी दिखाई देगी.


इस अॅप को इंस्टाल करने के लिए किसी विशेष परमिशन की आवश्यकता नहीं है. . 


यह अॅप इंस्टाल होनेपर उसका आयकॉन ऐसे दिखाई देगा.

यह अॅप खोलने पर उसका स्क्रीन ऐसे दिखाई देगा 


इस अॅप के बारे में आगे की जानकारी आप नीचे के  व्हिडिओ में  देख सकते हैं



गुरुवार, 15 अक्तूबर 2015

फल और सब्जिओंकी जानकारी देनेवाला अॅप

छोटे बच्चोंको  फल और सब्जिओंकी जानकारी देने के लिए इंग्लिश में  (Fruit words) यह अँड्रॉइड अॅप  अच्छा है.

यह एक फ्री अॅप है . इसमें अलग अलग 121  फल और सब्जिओंके चित्र, उनके नाम देख और सुन सकते हो.
पहले आपके  स्मार्ट फोन पर  प्ले स्टोर "Play Store" खोलें ,  फिर  APP के टॅब प र टच करें. अब सर्च बॉक्स में "Fruit Words" टाईप कर के सर्च करें. आपको सर्च रिझल्ट में कई नाम  दिखेंगे. उनमे से नीचे दिखाए गए अॅप के नाम पर टच करें.
इस अॅप का इंस्टाल स्क्रीन ऐसे दिखता है. यहाँ पर आपको इस अॅप के बारे में  उसके पब्लिशर के द्वारा दी हुई जानकारी दिखाई देगी. 

यह अॅप इंस्टाल होने के बाद उसका आयकॉन ऐसे दिखेगा


यह अॅप स्टार्ट होने पर उसका स्क्रीन ऐसे दिखेगा


Fruits - इस मेनू पर टच करने पर आपको एक फल या सब्जी का चित्र और उसका नाम दिखेगा और सुनाई भी देगा . पन्ना बदलने के लिए आप उसपर अपनी उंगली से स्वाईप कर सकते हो या फिर नीचे अॅरो पर टच कर सकते हो.


इस अॅप में ऐसे  121 फोटो हैं. अगर आप इन में से कुछ चुने हुए चित्र अलग से देखना चाहते हो तो आप ऊपर दिए हुए स्टार के आयकॉन पर टच करें तो आपको वे चित्र  फेवरीट मेनू में दिखाई देंगे.

स्क्रीन के उपरी हिस्से में एक किताब का आयकॉन है, उसे टच करने पर उस फल या सब्जी के बारे में संक्षेप में जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी.

और उसके बगल में दिखाई देनेवाले स्पीकरके आयकॉन पर टच करने पर उस शब्द को फिर से सुनाया जाता है.

मेनू में वापस जाने के लिए अपने स्मार्ट फोन के बॅक बटन का इस्तेमाल करें.

Favorites - इस मेनू को खोलने पर आपने स्टार मार्क किये हुए चित्र दिखेंगे. आपको अपने चुने हुए चित्र अलग से देखने का यह अच्छा रास्ता है क्योंकी इस अॅप में  कुल 121 चित्र हैं.

Play - इस मेनू को टच करने पर आपको तीन नाम दिखाई देंगे. यह तीन अलग अलग गेम्स हैं.



यह गेम्स कैसे खेले जाते हैं इसे आप नीचे व्हिडिओ में देख सकते हो


रविवार, 11 अक्तूबर 2015

विंडोज 10 के लिए फ्रेश पेंट अॅप


माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 में जो अॅप्स आप फ्री इंस्टाल कर सकते हो उसमे फ्रेश पेंट यह एक अच्छा अॅप है.
पेंटिंग और ड्राइंग सिखने वालों के लिए यह अॅप उपयुक्त है.

इस अॅप में खास बात यह है की इसमें ड्राइंग और पेंटिंग के ट्युटोरिअल्स  दिए हुए हैं. इसमें अलग अलग तरह की पेंसिलें,  ब्रश आदि दिखाई देते हैं जिससे आपको इनका इस्तेमाल करने में आसानी होती है. अगर आपने माइक्रोसॉफ्ट वन ड्राइव का इस्तेमाल करना शुरू किया है तो आपने किये हुए पेंट और ड्राइंग अपने आप आपके वन ड्राइव में सेव्ह किये जाते हैं.

आप विंडोज 10 कंप्यूटर पर अॅप स्टोर से फ्रेश पेंट तो विनामुल्य इंस्टाल कर सकते हो. इसके लिए आपका कंप्यूटर इन्टरनेट से कनेक्टेड होना जरूरी है.

नीचे वाले स्क्रीन शॉट में फ्रेश पेंट के अलग अलग मेनू ओपशंस के बारे में जानकारी दी हुई है


Blend Wet Paint

यह पहला मेनू है. इस अॅप का पहला मेनू एक पेंसिल की तरह दीखता है. इस प्रोग्राम के मेनू अनिमेटेड हैं. जब आप इसपर क्लिक करते हो तो वह पेंसिल लम्बी हो जाती है. उसके बाद आप नीचे कलर सेलेक्ट कर सकते हो. कुछ रंगोंको आप पलेट में लाने के लिए प्लस आइकॉन पर क्लिक करना पड़ता है. 

इस प्रोग्राम की खासियत है वेट पेंट. आप जब पेंट करते हो तब वह पेंट आपके कैनवास पर इस तरह उभर आता है जैसे वह थ्री डायमेंशनल है, और जब आप ब्रश में दूसरा रंग लगा कर उसे पेंट करते हो तब एक रंग दुसरे रंग में इस तरह घुलने लगता है जैसे आप असल में किसी कागज पर पेंट करते हो.





ब्रश की थिकनेस कम या जादा करने के लिए लेफ्ट माउस बटन प्रेस कर के माउस पॉइंटर लेफ्ट या राईट की ओर  खींचे ( ड्रैग करें ), पैलेट में आपने जो रंग चुना होगा उस रंग की एक पट्टी आपको ऊपर की और दिखाई देती है. और उसके लेफ्ट और राईट में माइनस और प्लस के आइकॉन दीखते हैं. इन के बीच में आप माउस पॉइंटर को लेफ्ट माउस बटन प्रेस कर के लेफ्ट या राईट की ओर खींचने पर ब्रश स्ट्रोक की थिकनेस कम या जादा होती है. यानि के इस प्रोग्राम के मेनू भी एनिमेटेड हैं.

टूल बॉक्स के अपर राईट कोर्नर में एक ग्रे कलर का सर्किल दीखता है. जिस पर क्लिक करने से ब्रश पर लगा हुआ पेंट हट जाता है. 
इरेजर पर क्लिक करके फिर आप पेंटिंग के किसी हिस्से पर माउस पॉइंटर रख कर लेफ्ट माउस बटन प्रेस कर के ड्रैग करने पर आप उसे एरेज कर सकते हो.

बॉटम राईट कार्नर में कैनवास सिलेक्टर का आइकॉन है जिसपर क्लिक करने पर आपको अलग अलग टेक्सचर के पेपर दीखते हैं.


यहाँ पर आप कैनवास या पेपर चुन सकते हो. याद रहे यह प्रोग्राम पेपर या कैनवस के टेक्सचर को सिमुलेट करता है, और वह टेक्सचर पेंट करने पर उभर कर आता है. 
ऊपर वाले चित्र में बॉटम लेफ्ट में एक छोटासा आइकॉन दीखता है. वह एक व्हाइट बॉक्स और ब्लू ड्रॉप्स की तरह है. उसपर क्लिक करने पर आप अपने पैलेट में जो कलर हैं उनको हटा सकते हो. अगर आप कैनवास पर झूम करना चाहते हो तो उसके बगल वाला आइकॉन जिसपर एक खुला हुआ ताला है वह काम आयेगा.

टूल बॉक्स का कम होने पर उसे हटाने के लिए आप उसके अपर राईट कोर्नर में X पर क्लिक कर सकते हो या फिर लेफ्ट मेनू बार में दिखने वाले पैलेट पर. दोबारा  पैलेट देखने के लिए आपको उसी पैलेट के आइकॉन पर क्लिक करना होगा . 

Bottom Toolbar


जब आप पेंटिंग कर रहे होते हो उस समय आपको स्क्रीन के नीचले हिस्से में सेण्टर में एक छोटासा टूलबार दीखता है. इस में आपको अन्डू , रीडू, फॅन और कलर सेलेक्टर दीखता है.

अन्डू - आपके पिछले एक्शन को हटा देता है.
रीडू - आपके पिछले एक्शन को दोहराता है.
फॅन - आपके पेंट का कलर सूखता है जिसके बाद कलर मिक्सिंग रुक जाती है
 कलर सेलेक्टर- यह एक बहुत ही उपयोगी टूल है. आप अपने पेंटिंग में अलग अलग रंगों को मिक्स कर के अगर एक नया शेड तैयार करते हो तो, उस शेड को आपको अपने ब्रश का एक्टिव कलर बनाने के लिए और उसे अपने पैलेट में जगह देने के लिए काम आता है .


Previous Articles in this series

- विंडोज 10 का फाईल एक्सप्लोरर
- विंडोज 10 में डेस्कटॉप वॉल पेपर कैसे बदलें

विंडोज 10 का फाईल एक्सप्लोरर



अगर आप विंडोज 10 का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपने कंप्यूटर की हार्ड डिस्क के ड्राइव्स में जो अलग अलग फोल्डर हैं और फाईलें हैं उन्हें एक्सेस करने के लिए फाईल एक्सप्लोरर का उपयोग करना पडेगा.

यह विंडोज 7 और उसके पूर्व संस्करणों से थोडासा अलग दिखता है.

Quick Access

यहाँ पर आपको डेस्कटॉप , डाउनलोड्स, डाक्यूमेंट्स, गूगल ड्राइव्स, पिक्चर्स फोल्डर दिखाई देंगे. साथ ही आपने एक्सेस किया हुआ लास्ट फोल्डर भी दिखेगा.

One Drive

वन ड्राइव यह माइक्रोसॉफ्ट का ऑनलाइन स्टोरेज फीचर है. आप इसमें अपने कंप्यूटर से 15 GB तक डाटा सेव्ह कर सकते हो.

This PC

यह आपके माय कंप्यूटर जैसा है. इसमें आपके महत्वपूर्ण फोल्डर के साथ आपके ड्राइव्स दिखाई देंगे

Network

अगर आपका कंप्यूटर किसी नेटवर्क से जुड़ा है तो यहाँ पर उस नेटवर्क से जुड़े हुए  सारे कंप्यूटर या अन्य उपकरण दिखेंगे.

Homegroup

यहाँ से आप एक होम ग्रुप बना सकते हो, जिससे आप अन्य कंप्यूटर से फाईल शेयर कर सकोगे, या प्रिंटर आदि उपकरणों का प्रयोग अन्य कंप्यूटरों के साथ कर सकोगे.

Previous articles in this series: 

-  विंडोज 10 में डेस्कटॉप वॉल पेपर कैसे बदलें
-  विन्डोज 7 और विंडोज 10 में क्या फर्क है

शनिवार, 10 अक्तूबर 2015

विंडोज 10 में डेस्कटॉप वॉल पेपर कैसे बदलें


आपको अपने विंडोज 10 कंप्यूटर पर अपना वॉल पेपर या फिर पूरी डेस्कटॉप वॉल पेपर या फिर बैकग्राउंड कलर चेज करने की जरूरत कभी महसूस होगी तो आज हम इसे कैसे किया जाता है यह समझ लेंगे.

पहले हम डेस्कटॉप का बैकग्राउंड कैसे चेंज किया जा सकता है यह देखेंगे.

अपने कंप्यूटर पर मेनू को इस प्रकार  क्लिक करें
Start Menu > Settings > Personalization

अब आपको बैकग्राउंड के ऑप्शंस  में "Pictures" दीखता है. इस में आप स्क्रीन पर दिखने वाले अलह अलग पिक्चर्स में से कोई चुन सकते हो या फिर आपने कोई पिक्चर डाउन लोड किया हो तो उसे आप "Browse" बटन पर क्लिक कर के चुन सकते हो, तब आपका चुना हुआ पिक्चर आपका डेस्कटॉप बैकग्राउंड या वॉल पेपर बन जायेगा.

बैकग्राउंड कलर कैसे चुनें 


अगर आप अपने डेस्कटॉप पर कोई चित्र नहीं चाहते और केवल एक कलर चाहते हो तो उसे भी चुनने का ऑप्शन यहाँ पर है. Background मेनू के नीचे क्लिक करने पर आप को एक ड्रॉप डाउन मेनू दिखेगा, जिसमे से आप सॉलिड कलर (Solid Color) चुन लीजिये. तब आपको स्क्रीन पर अलग अलग कलर दिखाई देंगे जिसमेसे आप अपने डेस्कटॉप के लिए बैकग्राउंड कलर के तौर पर चुन सकते हो.

वॉल पेपर स्लाइड शो 


  Background के मेनू में तीसरा ऑप्शन है स्लाइड शो. इसमें आप अपने कंप्यूटर पर किसी फोल्डर में सेव किये हुए सभी पिक्चर्स को बरी बरी अपने वॉल पेपर की जगह पर देख सकते हो. इसके लिए आपको केवल  स्लाइड शो का ऑप्शन चुनना होगा और फिर वह फोल्डर चुनना होगा जिसमे आपने फोटोज सेव कर के रखे हुए हैं. इसमें आप फोटो के चेज होने का समाज भी तय कर सकते हो. डिफाल्ट समय आधे घंटे का है. यानि के हर आधे घंट में आपका डेस्कटॉप  वॉल पेपर चेज होता रहेगा.

Previous articles in this series: 

-  विन्डोज 7 और विंडोज 10 में क्या फर्क है

Next article in this series:

- विंडोज 10 का फाईल एक्सप्लोरर