सोमवार, 6 नवंबर 2017

Learn Python in Hindi - Part 2

पायथॉन पोग्रमिंग में पढना और लिखना 


यहाँ पर हम पायथॉन में जमा/ जोड़ किस तरह से किया जाता है यह देखेंगे. नीचे दिए गए प्रोग्राम को रन करने के लिए Run वाले बटन को क्लिक करें



अब हम यूजर से इनपुट लेकर उसका जोड़ बनायेंगे. इसके लिए नीचे Edit वाले बटन पर क्लिक करें तब यह कम्पाइलर एक नए विंडो में खुलेगा. फिर रन वाले बटन को प्रेस करें. फिर उसके बाद बगल के काले विंडो में एक के बाद एक दो नंबर लिखें. हरेक नंबर के बाद एंटर दबाएँ और अगले लाईन में दूसरा नंबर लिखें. जैसे ही आप दो नंबर लिखेंगे आपको तीसरी लाईन में उन दो नंबरों का जोड दिखाई देगा



क्या आप ऊपर वाले प्रोग्राम को इस तरह से लिख सकते हैं जिससे आप यूजर से तीन या चार नंबर मांगें और फिर उन नंबरों का जोड़ स्क्रीन पर दिखाएं. आप ऊपर खुली हुई विंडो में प्रोग्राम में अपना कोड जोड़ सकते हो. वह आपको फोर्क करने के बारे में पूछेगा. अगर आप किये हुए चेंजेस को सेव्ह कर के रखना चाहते हो तो उसे फोर्क कहा जाएगा. सेव्ह करने के लिए आपको अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा. यह फ्री है. वरना आप Cancel पर क्लिक कर के कोड लिख कर उसको ऐसे ही रन कर के देख सकते हो, उसके लिए सेव्ह करने या अकाउंट होने की जरूरत नहीं.

Hint - Solution

a = int (input())
b = int (input())
c = int (input())
print (a + b + c)

Common mathematical operators used in Python

print (2 + 3)   # Addition
print (2 * 3)   # Multiplication
print (2 ** 3) # This means 2 raised to 3, that is 2*2*2
print ( 3/2)     # Division operator
print (13//3)   # Integer division. Remainder is ignored
print (13 % 3) # Modulus operator. Only remainder is printed


User Data Input 

पायथॉन में यूजर द्वारा इनपुट 


 जब आप यूजर द्वारा टाईप किये हुए अक्षर या अंकों को अपने प्रोग्राम में इस्तेमाल करना चाहोगे तब आपको  input () इनपुट फंक्शन का इस्तेमाल करना होगा.





ऊपर वाले विंडो में Edit लिंक पर क्लिक करें, और नए विंडो में कम्पाइलर खोलें. अब Run बटन दबाएँ. फिर उसके बाद बगल के काले विंडो में अपना नाम टाईप करें और इंटर दबाएँ. तब आपको इस प्रोग्राम में लिखा हुए वेलकम मेसेज दिखाई देगा.