सोमवार, 13 नवंबर 2017

Learn Python in Hindi - Example 2 (Numerology)

आज हम पायथॉन में न्युमरॉलॉजी का एक्झाम्पल देखेंगे. नीचे जो प्रोग्राम लिखा हुआ है उसमें हम यूजर से उसका डेट ऑफ़ बर्थ पूछते हैं. इसे इस तरह लिखना पड़ता है. जैसे 01-12-1970  को आप 1121970 लिखेंगे. डेट में डैश या स्लैश नहीं लिखेंगे.


इस डेट में जो नंबर हैं उन्हें हम जोड़ते जायेंगे जब तक हमें 1 से लेकर 9 तक की कोई संख्या नहीं मिल जाती. न्युमरॉलॉजी में इस नंबर से आपका लाईफ पाथ ( जीवन की दिशा ) बताई जाती है. आप नीचे लिखे हुए प्रोग्राम को पढ़िए और फिर उसे रन कर के देखिये.  इस प्रोग्राम को आप अपने कम्प्यूटर पर पायथॉन शेल में रन कर के देखना चाहते है तो लेफ्ट में पहले पैनल के नीचले हिस्से में एक अॅरो दिखाई देता है उसपर क्लिक करने से आप इस प्रोग्राम को डाऊनलोड कर सकेंगे.

 

इस प्रोग्राम के शुरुआत में हमने Add_numbers(dob) नाम का एक फंक्शन डिफाइन किया है. ये फंक्शन dob की वैल्यू को तब तक जोड़ता जाता है जब तक एक नम्बर 1 से 9 तक न मिल जाए.

प्रोग्राम की लाईन नंबर 20 में हम यूजर से इंटर किया हुआ  dob  कलेक्ट करते हैं.  final_answer इस वेरिएबल में हम इस फंक्शन का आउटपुट स्टोर करते हैं.

फिर उसके बाद हम if - elif - else स्टेटमेंट्स लिखते है. इसमें हम final_output के 1 से लेकर 9 तक की वैल्यू के लिए अलग अलग मेसेज यूजर को प्रिंट करके बताते हैं.