मंगलवार, 13 जून 2017

Walnut Innovations Day night switches in Hindi


आज हम डे नाईट स्विचेस के बारे में जानकारी लेंगे. इन्हे लाईट सेंसिटिव स्विच भी कहा जाता है. इस तरह के स्विचेस का इस्तेमाल शाम होने पर अपने आप लाईट जलाने और सुबह होने पर अपने आप लाईट बुझाने के लिए होता है. जैसे सड़कों पर लगे हुए इश्तेहार के बोर्ड पर लगी हुई लाईटें. या किन्ही ऐसी जगह पर जहाँ बटन दबाने वाला मौजूद न हो.


इस तरह के स्विचेस को हम घर में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे अगर आप किसी बंगलो टाईप घर में रहते हों तो घर के आंगन, गार्डन, गेट, और पिछवाड़े की लाईटें शाम को अपने आप ऑन करने और सुबह अपने आप बंद करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो.

आज मैं आपको वालनट इनोवेशन्स इस कंपनी के द्वारा बेचे जानेवाले दो तरह के स्विचेस की जानकारी दूंगा. उदयपुर में स्थित यह एक भारतीय कंपनी है जो इंडस्ट्रीयल और होम ऑटोमेशन और सिक्युरिटी से सम्बंधित उपकरण बनाती और बेचती है.

ये प्रोडक्ट आप   Walnutinnovations.com  इस वेबसाईट पर स्थित उनके ऑनलाइन स्टोर से या फिर अमेज़न जैसे किसी ऑनलाइन शॉपिंग साईट से खरीद सकते हैं.

इन स्विचेस को ऐसी जगह पर लगना होता है जहाँ पर इनके ऊपर दिन में पर्याप्त रोशनी पड़ती हो. सफेद वाला स्विच ऐसी जगह पर लगाना चाहिए जहाँ पर बारिश का पानी इसपर ना पड़े. लेकिन काले रंग का  स्विच वाटर प्रूफ है ऐसा कंपनी का कहना है.

ये अच्छे क्वालिटी के स्विचेस हैं. इनपर सामने की तरफ लाईट सेंसर लगा होता है, जो रोशनी की मात्रा को नापता है. 20 लक्स से कम रोशनी होने पर यह स्विच को ऑन कर देता है. शाम को 20 लक्स की रोशनी में आपको चीजें ठीक ठाक दिखाई देती हैं. लेकिन धीरे धीरे अँधेरा छाने लगता है, बस उसी समय ये स्विच आपके लाईट को ऑन कर देगा. और सुबह जब 35 लक्स से रोशनी जादा हो जाएगी तब यह लाईट को अपने आप बंद कर देगा. अगर आपको रात भर लाईट जलाये नहीं रखना है तो आप उसे बटन दबाकर कभी भी बंद कर सकते हैं.

आप इन स्विच को 500 वॅट तक का लोड जोड़ सकते हैं. आम तौर पर घर के आंगन में, गेट पर, या गार्डन में लगने वाले एलईडी के बल्ब 3 से लेकर 5 या 9 वॅट के एक एक होते हैं. तो आप एक ही बटन से जुड़े हुए कई बल्ब इससे कंट्रोल कर सकते हैं.

इन स्विचेस की कंपनी एक साल की वारंटी देती है. पहले छह महीने की रिप्लेसमेंट की और अगले छह महीने तक रिपेअर की. और साथ ही आपको जरूरत पड़ने पर कंपनी की तरफ से तकनिकी सहायता भी फोन पर से मिल सकती है .

इन स्विचेस को कैसे टेस्ट करना, उन्हें इंस्टाल करने के लिए सही जगह कैसे चुनना, और उनकी वायरिंग और इंस्टालेशन कैसे किया जाता है यह मैंने नीचे व्हिडिओ में समझाया है.