मंगलवार, 23 मई 2017

About IR Infrared Receivers in Hindi

Click to enlarge
आज हम amazon india पर इस समय बिकने वाले इन्फ्रा रेड रिसीवर्स के बारे में जानकारी लेंगे, ताकि आपको अपने प्रोजेक्ट के लिए इन्हें चुनने और इस्तेमाल करने में आसानी हो.


इस समय amazon in पर इन्फ्रा रेड रिसीवर खोजने पर दो तरह के रिसीवर मिलेंगे. एक है TSOP1738 और दूसरा है  VS1838B

दोनों ही एक जैसे काम करते हैं, लेकिन कई बार विक्रेता / सेलर एक मॉडल नंबर के बजे दुसरे मॉडल नंबर का रिसीवर भेज देते हैं. मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ. मैंने amazon india की साईट पर तीन आइटम वाला TSOP1738 ऑर्डर किया, लेकिन मुझे तीन आइटम VS1838B के मिले.

जब मैंने इन सेंसर का इस्तेमाल किया तो उसके मॉडल नंबर से मैंने इन्टरनेट पर उसके पिन डायग्राम देख कर उसे इस्तमाल किया.

इस आर्टिकल को लिखते समय जब मैंने अपने ऑर्डर की हिस्ट्री देखी तब मुझे पता चला की ये अलग मॉडल के रिसीवर हैं. खैर इन्हें इस्तेमाल करने में मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई, लेकिन अमेज़न इंडिया पर कुछ ग्राहकों के कमेन्ट पढने पर मुझे पता चला की उन्हें जो सेंसर मिले हैं वे काम नहीं कर रहे हैं.


यह सब मैं इस लिए लिख रहा हूँ क्यों की   TSOP1738 और VS1838B इन दोनों सेंसर के पिन कनेक्शन अलग अलग हैं. आपने एक सेंसर को दूसरा सेंसर समझ कर वायरिंग की तो वह काम ही नहीं करेगा.

Click to Enlarge

तो ये तो हैं सिंगल रिसीवर्स, इन के अलावा कुछ बोर्ड भी हैं, जिनपर यही सेन्सर्स फिट किये हुए हैं, और जिसपर एक रेजिस्टर और एलीडी जोड़ दी गयी है जिससे जब भी आप इन रिसीवर्स का इस्तेमाल करते हो तब आपको एक विजुअल इंडिकेशन मिलता है एलईडी के चमकने से.  

अब यह नीचे वाला बोर्ड देखिये. इसमें VS1838B लगा हुआ हैं, लेकिन इसके पिन कनेक्शन TSOP1738 की तरह बनाये गए हैं. यह एक डुअल लेयर पीसीबी हैं, जिसपर  VS1838B का सेंसर फिट किया हुआ है, लेकिन इसके कनेक्शन घुमाकर किये गए हैं, उसका कारण  चाहे जो भी हो, आपको यह जरूर पता होना चाहिए इसके पिन सही ढंग से कैसे जोडें. अच्छी बात यह भी है की इसके पिन के सिग्नल (S) और मायनस ( - ) के पिन मार्क किये हुए हैं.  तो सेंसर एक ही हैं लेकिन बोर्ड के साथ उसके पिन अलग तरह से जोड़े जाते हैं. 

Click to enlarge

अगर आपके पास ऐसा बोर्ड हैं तो उसकी बीच वाली पिन को पोजिटिव सप्लाय ( +5 V ) जायेगा. - वाली पिन को ग्राउंड और S लिखी हुई पिन से आपको आउटपुट का सिग्नल मिलेगा. 

तो आपने कोई भी इन्फ्रा रेड रिसीवर सेंसर खरीदा हो, तो उसपर लिखे हुए मॉडल नंबर को नोट कर लीजिये और फिर इन्टरनेट पर उसके पिन डायग्राम को खोजिये. यह जरूरी नहीं की एक मॉडल के सेंसर के पिन दुसरे मॉडल के तरह ही हों. इतनी सावधानी बरतने पर आप बेमतलब की परेशानी से बच सकते हो.