सोमवार, 20 फ़रवरी 2017

Arduino Digital - Blink Without Delay

click to enlarge
इस आर्टिकल में हम आर्डूइनो उनो के स्टार्टर  किट के साथ   Digital - BlinkWithoutDelay इस एक्सपेरिमेंट की जानकारी लेंगे.

इससे पहले आपने Blink यह एक्सपेरिमेंट किया होगा, जो आर्डूइनो का पहला एक्सपेरिमेंट है, तो इसे समझने में कोई परेशानी नहीं होगी.

ब्लिंक नाम के पहले एक्सपेरिमेंट में हम एक एलइडी को आर्डूइनो से जोड़ते हैं. एलइडीका लंबा वाला पिन 13 नंबर के पिनसे जोड़ा जाता है,  एलइडीके छोटे पिनको हम एक रेजिस्टर से जोड़ते हैं, और रेजिस्टरका दूसरा छोर  आर्डूइनो के ग्राउंड वाले पिनों में किसी एक से जोड़ते है. इस एक्सपेरिमेंट में भी हम ऐसा ही करेंगे .

ब्लिंक इस एक्सपेरिमेंट में हम ने जो प्रोग्राम इस्तेमाल किया था उसमे एलइडी को जलने बुझाने के बीच का  समय तय करने के लिए हमने  delay() इस  फंक्शन का इस्तेमाल किया था. लेकिन उसमें दिक्कत तब आयेगी जब आप आर्डूइनो उनो के बोर्ड पर बहुत सारे कॉम्पोनंट इस्तेमाल कर रहे हों, और उन्हें प्रोग्राम से कंट्रोल करना चाहते हों.  delay() इस  फंक्शन से उन सभी का काम उतने देर के लिए रुका रहेगा, जितना समय delay() में लिखा हो. इसलिए  millis() इस बिल्ट इन फंक्शन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह फंक्शन आर्डूइनो उनोके बोर्डको जैसे ही सप्लाय मिलता है वैसे ही समय गिनना शुरू करता है. यह मिली सेकंद में समय को गिनता है, यह फंक्शन पचास दिनों तक समय गिनता जाता है.  इस टायमर का इस्तेमाल करके हम समय गिन सकते हैं. और उसका इस्तेमाल कर के एलइडी के जलने बुझने के बीच का अंतराल तय कर सकते हैं.

यह काम  Digital - BlinkWithoutDelay इस प्रोग्राम में किया गया है. इस प्रोग्राम का संक्षिप्त संस्करण यहाँ पर मैं दे रहा हूँ. इससे आपको प्रोग्राम को समझने में सहायता होगी.



click to enlarge

इस एक्सपेरिमेंट की सारी चीजें आपको आर्डूइनो उनो के किसी भी स्टार्टर किट में मिल जाएगी. इन किट्स के विज्ञापन आपको इस पन्ने पर दाहिने ओर दिखाई देंगे.

आपको इस एक्सपेरिमेंट के बारे में जादा जानकारी मेरे यु ट्यूब के व्हिडिओ में दिखाई देगी.