बुधवार, 8 फ़रवरी 2017

Arduino Basics - Solderless Electronics Breadboard

click to enlarge


आज हम ब्रेडबोर्ड के बारे में जानकारी लेंगे. ऊपर चित्र में दिखने वाले सारे ब्रेडबोर्ड अमॅझॉन पर मिलते हैं. दाहिनी ओर के दो बड़े ब्रेडबोर्ड  फुल साईझ के हैं. दोनों में जादा फर्क नहीं है. लेफ्ट के ब्रेडबोर्ड पर लाल नीले रंग की लाईने पॉवर लाईन के लिए दी गयी हैं और राईट साईड वाले पर लाईनें नही हैं. लेकिन राईट साईड वाला ब्रेडबोर्ड थोडासा बड़ा दिखता है. उन दोनों में पॉइंट्स सामान हैं. इनमें 840 पॉइंट्स हैं. इनमें पॉवर के लिए 8 बस हैं. एक एक बस ब्रेड बोर्ड के लम्बाई में आधा हिस्सा कवर करती हैं. कुछ ब्रेड बोर्ड में केवल 4 बस होते हैं जो ब्रेड बोर्ड की पूरी लम्बाई कवर करते हैं. लेकिन इस समय जो लेटेस्ट ट्रेंड है उसमें 8 बस होना आम है. लेफ्ट वाला छोटा बोर्ड हाफ साईज का है. और टॉप राईट कॉर्नर में एक मिनी ब्रेडबोर्ड है


इन चीजों को ब्रेडबोर्ड क्यों कहते है ? 

क्यों की पुराने समय में पश्चिमी लोग अपने घरों में इलेक्ट्रोनिक्स के प्रयोग जब करते थे, तब वे इलेक्ट्रोनिक्स की कॉम्पोनंट को वायरों से जोड़ कर इस्तेमाल करते थे, इसके लिए किसी प्लॅटफॉर्म की जरूरत होती थी जो नॉन कंडकटीव हो. चूँकि पाश्चात्य देशों में ब्रेड खाने का चलन हैं. लोगों के घरों में ब्रेड को काटने के लिए लकड़ी के पतले बोर्ड हुआ करते थे. जैसे आजकल हमारे किचन में सब्जी काटने के लिए प्लास्टिक के बोर्ड का इस्तेमाल होता है. तो शुरुआत में इलेक्ट्रोनिक्स के प्रयोगों में जो प्लेटफार्म इस्तेमाल होता था वह एक ब्रेडबोर्ड था, आगे चल कर इस प्लेटफार्म के अलग अलग रूप आये, लेकिन उसका वही पुराना नाम चला.  


ब्रेडबोर्ड के भीतर निकेल प्लेटेड मेटल क्लिप्स होते हैं, इनके ऊपर प्लास्टिक के कवर पर 5 छेद दिखाई देते हैं. ये पांच छेद भीतर से जुड़े होते हैं.

या क्लिप्स किस तरह से बिठाये गए हैं इसे मसझने के लिए नारियल की टहनी को याद कीजिये. इसपर पत्ते जिस प्रकार से उगते हैं उसी तरह से ये क्लिप बिठाये गए होते हैं. 





नीचे एक ब्रेड बोर्ड को दोनों साईड से दिखाया गया है. इसके पीछे क्लिप्स दिख रही है.

click to enlarge
नीचे एक मिनी ब्रेडबोर्ड दिखाई देता है. इसमें पॉवर के लिए अलग बस या लेन नहीं हैं. इसके पीछे की ओर एक स्टीकर चिपकाया हुआ होता है, उसपर का कागज अलग करने के बाद आप उसे किसी भी सतह पर चिपका सकते हो.  आजकल मिलने वाले सभी ब्रेडबोर्ड के पीछे इस तरह का स्टीकर होता है.  ऊपर वाले चित्र में ब्रेडबोर्ड के पिछले हिस्से के क्लिप्स दिखाई देते हैं. मैंने इस ब्रेडबोर्ड के पीछे का स्टीकर हटा कर उसे सिंथेटिक ग्लू से पहले पारदर्शक अॅक्रीलिक के शीट का एक टुकड़ा काटकर उसपर चिपकाया है.