गुरुवार, 14 अप्रैल 2016

HTML के एलिमेंट्स और अॅट्रीब्युट्स

HTML एलिमेंट्स 

HTML के Elements किसे कहा जाता है. अब तक हमने यह देखा कि HTML में टॅगका प्रयोग कैसे किया जाता है. और दो टॅग में, यानि के ओपनिंग और क्लोजिंग टैग में कुछ लिखा जाता है. यह दो टैग और उसके भीतर की लिखावट मिलकर एक एलिमेंट बनता है. जैसे कि हेड एलिमेंट, बॉडी एलिमेंट, पॅराग्राफ एलिमेंट वगैरह. इन एलिमेंटके अलग अलग गुणधर्म होते हैं, जिन्हें अॅट्रीब्युट्स कहा जाता है.

The lang attribute

आपको अपने वेबसाईट की भाषा कौनसी है यह html टॅग में बताया जा सकता है. इसके लिए lang अॅट्रीब्युटका प्रयोग किया जाता है. हिंदी के लिए hi यह कोड प्रयोग होता है.




The title attribute.

HTML में एलिमेंट्स को टायटल दिया जा सकता है. उदाहरण के लिए अगर p इस पॅराग्राफ के टॅग में हम  title लिख कर उसके सामने जो लिखेंगे वह ब्राउजर में उस पॅराग्राफ पर  माउस पॉइंटर ले जाने पर टूल टिप की तरह दिखाई देगा.



ऊपर title के सामने जो लिखा है वह वेब पेज पर दिखनेवाले पॅराग्राफ पर माउस पॉइंटर ले जाकर टूल टिप में देखा जा सकता है.



The href attribute

HTML में a और /a इन दो टॅग से लिंक एलिमेंट बनेगा. उसमें href  यह एक अॅट्रीब्युट है. href शायद hypertext reference का शॉर्ट फॉर्म है.


The Size attribute


HTML में  चित्र या व्हिडीओ दिखाना हो तो आप उसका आकार तय कर सकते हो. आकार के लिए चौड़ाई और लम्बाई लिखनी पड़ती है. उदाहण के लिए नीचे दिए गए कोड में Width और Height लिखा गया है. यह चित्र के मूल आकार से कम या जादा हो सकती है. चित्र जिस आकार का है उसी आकार में उसे दिखाना हो तो अलग से  width और  height लिखने की जरूरत नहीं होती..



The Alt attribute

ऊपर वाले चित्र में alt इस अॅट्रीब्युट का प्रयोग किया गया है. अगर किसी कारन से चित्र वेब पेज पर नहीं दिख रहा हो तो उसकी जगह alt के सामने जो लिखा हुआ होगा वह दिखाई देगा.