शनिवार, 19 दिसंबर 2015

बच्चों के लिए प्रोग्रामिंग - Course 1 Play Lab

आज हम Code.org इस वेबसाईट में पहले कोर्स के सोलहवें स्टेज के बारे में जानकारी लेंगे. ' प्ले लॅब - क्रिएट अ स्टोरी ' इस स्टेज में हम स्क्रीन पर दिखाई देनेवाले चित्रों को अॅनिमेशन में बदल सकते हैं. 

आपने अब तक अगर इस वेबसाईट पर अकाउंट खोला होगा तो नीचेवाले लिंकपर क्लिक करके आप इस स्टेज का वेब पेज खोल सकते हो. 
 https://studio.code.org/s/course1/stage/16/puzzle/1


ऊपर वाले चित्र में हमें एक कुत्ता दिखाई देता है. बीच वाले हिस्से में एक ब्लॉक दिखता है. आपको यह ब्लॉक सरकाकर दाहिने हिस्से में ले जाना होता है और उसमें क्लिक करके "Hello World" लिखिए. नीले ब्लॉक को ऑरेंज कलर के ब्लॉक के नीचे ले जा कर रखिए. उसके बाद रन बटन क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर वह कुत्ता  "Hello World" कहता हुआ दिखाई देगा. 


यह दुसरा लेवल है. इसमें एक कुत्ता और एक बिल्ली दिखाई देते हैं . बीच वाले हिस्से से ब्लॉक को राईट साईड में ले जाकर रखिए.  कुत्ते के चित्र पर क्लिक करने पर ड्रॉप डाउन मेनू खुलता है,  उसमें से बिल्ली के चित्र को सेलेक्ट कीजिए और ब्लॉक को राईट साईड में ले जा कर रखिए. अब राईट साईड में दो नीले कमांड ब्लॉक्स होंगे. सारे ब्लॉक्स एक दुसरे के नीचे चिपके हुए होने चाहिए.
   

अब दोनों ब्लॉक्स के टेक्स्ट बॉक्स में कुछ लिख कर रन बटन पर क्लिक कीजिए.  आपको कुत्ता और बिल्ली कुछ कहते हुए दिखाई देंगे.


यह तिसरा लेवल है. इसमें हमें कुत्ते को बिल्ली की तरफ राईट साईड में ले जाना होता है. इसके लिए हमें बीच वाले हिस्से से कुछ ब्लॉक्स का इस्तेमाल करना पडेगा. इसके लिए हम राईट अॅरो ब्लॉक चुनेंगे . इस ब्लॉक को ऑरेंज कलर के ब्लॉक के नीचे ले जा कर रखिए और रन बटन पर क्लिक कीजिए. तब कुत्ता बिल्ली की ओर जाता हुआ दिखाई देगा. यह हमने पहला अॅनिमेशन सिक़्वेन्स बनाया.

यह चौथा लेवल है. इसमें सिर्फ कोडिंग वाला हिस्सा दिखता है. हम पहले कुत्ते को राईट साईड में जाने को कहेंगे. इसमें एक हरे कलर का कोड ब्लॉक भी दिखता है. यह एक कंडीशनल स्टेटमेंट है. 

अगर दो चित्र एक दुसरे के करीब आयें तो आगे क्या करें. इसके लिए हम एक ब्लॉक चुनेंगे. इसमें हम क्लिक कर के बिल्ली का चित्र सेलेक्ट करेंगे और फिर टेक्स्ट बॉक्स में "Hello" लिखेंगे.

अब रन बटनपर क्लिक करने पर कुत्ता बिल्ली की ओर जाएगा और बिल्ली उसे हेल्लो कहेगी. 

यह पांचवा लेवल है. इसमें हमें एक ऑक्टोपस दिखता है. उसकी आंखें बंद हैं. हमें उसका मूड चेंज करना है. बीच वाले हिस्से से "set mood" इस नाम के ब्लॉक को राईट साईड में ले जाईए. उसे ऑरेंज कलर के ब्लॉक के नीचे ले जा कर रखिये. उसमें स्माइली पर क्लिक कीजिए, अब आपको ड्रॉप डाउन मेनू में बहुतसे आइकॉन दिखेंगे. उसमें से हंसते  हुए स्माईली का आइकॉन चुनिए. अब रन बटन पर क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर ऑक्टोपस का मूड चेंज हो कर वह हंसता हुआ हमें दिखाई देगा.

यह छठी लेवल है. अब तक के लेवल्स में हमने कमांड ब्लॉक्स का इस्तेमाल कर के अॅनिमेशन बनाने का अभ्यास किया. इस लेवल में हमें और अधिक कमांड ब्लॉक्स दिखाई देते हैं.  

इन कमांड ब्लॉक्स का इस्तेमाल कर के आप अपने मन से कुत्ते और बिल्ली का मनचाहा अॅनिमेशन बना सकते हो. इस लेवल में आपको मदद की जरूरत हो तो आप अपने पॅरेंट्स या टीचर्स की हेल्प ले सकते हो.