सोमवार, 7 दिसंबर 2015

kodable.com के साथ प्रोग्रामिंग कन्सेप्ट्स

इस आर्टिकल से मैं आपको प्रोग्रामिंग के बारे में जानकारी दूंगा. असल में प्रोग्रामिंग के कन्सेप्ट्स सिखने के लिए आपको एक्चुअल प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस सीखने की जरूरत नहीं है. 
इस समय बहुतसे वेबसाईट और सॉफ्टवेअर है जो छोटे बच्चों के लिए  प्रोग्रामिंग के कन्सेप्ट्स सिखाने वाले गेम्स बनाते हैं. इनमे से कई कमर्शिअल है और उनके डेमो व्हर्जन अवेलेबल हैं, तो बहुतसे सॉफ्टवेअर और वेब साईट्स बिलकुल फ्री हैं. हम उन सब के बारे में जानकारी लेंगे. 


अगर आप आठ साल से लेकर सोलह साल के बीच है और आपके स्कूल में आपको प्रोग्रामिंग के बारे में अभी तक सिखाया नहीं गया है तो आप इन गेम्स को खेल कर  प्रोग्रामिंग के कन्सेप्ट्स के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं. यह उन सभी के लिए काम का है जिन्होंने प्रोग्रामिंग की पढाई नहीं की है लेकिन जो प्रोग्रामिंग के बारे में जानना चाहते हैं. 

हम सबसे आसान चीजों से शुरुआत करेंगे और आगे सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज के बारे में जानकारी लेंगे.

आज हम kodable.com इस वेबसाईट के बारे में जानेंगे. अगर आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करोगे तो आप अपने स्मार्ट फोन या कंप्यूटर पर यह सॉफ्टवेअर डाऊनलोड कर सकते हो. विंडोज के लिए यह 110 MB का डाऊनलोड है. इसे डाऊनलोड और इंस्टाल कीजिये और उसे रन कीजिए. https://www.kodable.com/download 

ओपनिंग स्क्रीन पर आपको एक प्रोफाइल बनाना पडेगा जिससे आपका लॉग इन और पासवर्ड बनेगा. आप एक कंप्यूटर पर एक से जादा प्रोफाइल बना सकते हैं ताकि एक से जादा लोग इस प्रोग्राम को अपने हिसाब से चला सकें. इसमें दो केटेगरी में सात सेक्शन हैं और हरेक सेक्शन में पांच लेवल हैं, टोटल 35 लेवल आप इस फ्री व्हर्जन में खेल सकते हैं. 

मैंने इसे समझाने के लिए एक व्हिडिओ बनाया है उसे आप नीचे देख सकते हो.

इस श्रंखला का अगला आर्टिकल - 
लाइट बॉट - प्रोग्रामिंग अवर