शनिवार, 21 नवंबर 2015

स्केचअप के लिए व्हिजुहोल प्लग इन

स्केचअप के लिए व्हिजुहोल प्लग इन फ्रेडो 6 इस डेव्हलपरने बनाया है. इस प्लग इन के प्रयोग से स्केचअपमें किसीभी आकृतीपर ड्रील, स्टँप , कार्व्ह, और एम्बॉस किया जा सकता है. स्केचअपके बिल्ट इन टूल्स में पुश पुल टूल का प्रयोग होल बनाने के लिए किया जा सकता है लेकिन यह एक बार केवल एक ही सर्फेस पर काम करता है, किसी इंजिनके मॉडेलमें आपको मॉडेलके अलग अलग हिस्सोंमें से हो कर गुजरता हुआ एक ही होल ड्रील करना है तो पुश पुल टूलसे यह करके लिए आपको हर सरफेस पर अलग अलग होल बनाने पड़ते हैं.  और पुश पुल टूल कर्व्हड सरफेस पर काम नहीं करता. इन कठिनाईयों के कारण आपको व्हिजुहोल इस प्लग इन का प्रयोग करना पड़ता है.  

स्केचअपमें स्केचुकेशनके एक्सटेन्शन स्टोअरमें आपको "Visuhole" यह प्लग इन मिल जाएगा. उसके सामने लाल रंगवाले बटनपर क्लिक करके आप उसे इंस्टॉल कर सकते हैं.
एक बार इंस्टॉल होने पर टूल्स मेनू में फ्रेडो 6 कलेक्शन इस मेनूमें आपको व्हिजुहोलका मेनू ऑप्शन दिखाई देगा.

और साथ ही स्केचअपके स्क्रीनपर उसका एक छोटासा फ्लोटिंग टूल बार दिखाई देगा. उसपर क्लिक करने पर वह एक्सपांड होता है.
टूलबारके शुरुआत में आपको स्टेन्सिल सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिखेगा. यहाँ दिखने वाले अॅरोपर क्लिक करने से आपके माउस पॉइंटरका शेप बदल जाएगा, और आपको इस पॉइंटरसे जिस तरह का होल बनाना है उसपर क्लिक करन पड़ता है.  अफो यह होल पहले से बना कर रखना चाहिए. और उस होल के सेंटर में क्लिक कीजिए. 

ऐसा करने पर आपका होल पीले रंग का दिखाई देगा. इसे स्केचअप में   स्टेन्सिल कहा जाता है. अब माउस के पॉइंटर पर यह होल दिखाई देता है. अब आपको माउस का पॉइंटर मॉडल में उस जगह पर रखना है जहाँ पर आपको होल बनाना है, और एक बार क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर उस जगह पर और  मॉडेलमें उससे परपेंडीकुलर दुसरे हिस्सों पर भी होल्स बन जाएंगे. यह एक बार कर के देखने पर आपको यह कैसे होता है यह समझ में आएगा. 


स्केचअप मेक यह एक विनामूल्य 3D मॉडेलिंग सॉफ्टवेअर है जो आर्किटेक्चर, कंस्ट्रक्शन और इंटीरियर और फर्नीचर इत्यादी के लिए मॉडेल्स बनाने के काम आता है.