रविवार, 22 नवंबर 2015

स्केचअप के बेसिक्स

आज हम स्केचअप का यूज करने लिए जरूरी जानकारी लेंगे.
अगर आपने अब तक स्केचअप डाउनलोड और इंस्टॉल नहीं किया है या स्केचअपके मेनू और टूलबारके बारे में नहीं पढ़ा है तो  इस पेज् पर जाकर शुरुआत के आर्टिकल्स  पढ़िए. 


जब हम स्केचअप स्टार्ट करते हैं तो स्टार्टिंग स्क्रीनपर हम टेम्प्लेट चुन सकते हैं. यह टेम्प्लेट मेजरमेंटका डिफाल्ट युनिट तय करने के लिए जरूरी होता है. आप अपने जरूरत के अनुसार फीट, इंचेस, या मीटर, सेंटीमीटरवाले टेम्प्लेट चुन सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर फर्निचरका मॉडेल बनाना है तो आपको सेंटीमीटर में काम करना होगा, और घरका मॉडेल बनाने के लिए मीटरमें काम करना होगा.

स्केचप में डिफाल्ट टेम्प्लेट फीट और इंचेस का होता है.  जब आप स्केचअप स्टार्ट करते हैं तो आपको अॅक्सिस (x, y, z) की तीन लाईनें दिखाई देती हैं.
  
ये लाईनें लाल, हरी और नीले रंगसे दिखाई गई है. इसमें X Axis - लाल, Y Axis - हरा और Z Axis - नीला होता है. 
X और Y अॅक्सिस जिस प्लेन पर हैं उसे ग्राउंड प्लेन (Ground plane) कहा जाता है.
किसी भी ड्रॉइंग टूल का यूज करते समय शुरूमें आमतौरपर ग्राउंड प्लेनपर ड्रॉइंग किया जाता है और फिर उसे पुश पुल टूल से Z अॅक्सिसपर खींचकर थिकनेस दी जाती है .

इसमें एक आदमी का चित्र हमें दिखाई देता है. हमें तीनों अॅक्सिसका और मेजरमेंट का 3D में ठीकसे आभास हो इसलिए इसे दिखाया गया है, आप जब चाहो उस पर क्लिक करके उसे डिलीट कर सकते हो.
स्केचअप खोलने के बाद शुरू में उसका सेलेक्ट टूल चुना हुआ होता है, और आपका माउस पॉइंटर काले रंगमें दिखाई देता है. इस पॉइंटरसे स्क्रीनपर किसीभी ऑब्जेक्टपर क्लिक करने पर वह सेलेक्ट हो जाता है. एक से जादा ऑब्जेक्ट सेलेक्ट करने के लिए Control कंट्रोल की दबाकर पॉइंटर से क्लिक करना पड़ता है. या माउस पॉइंटर से उन ऑब्जेक्ट के चारो ओर सेलेक्शन बाउंड्री निकाल सकते हैं. 

Orbit Tool ऑर्बिट टूल ऊपर दिखाया गया है. आप इसे टूलबारमें क्लिक करके चुन सकते हो या फिर आपके माउसका बीचवाला स्क्रोल व्हील प्रेस करनेपर ऑर्बिट टूल का यूज किया जा सकता है. यह ऑर्बिट टूल यूज करने का आसान तरीका है. आप कोई भी टूल यूज कर रहे हो, तो स्क्रोल व्हील प्रेस करके आप ऑर्बिट कर सकते हो. जब तक आप स्क्रोल व्हील दबाकर रखेंगे तब तक माउसका पॉइंटर ऑर्बिट टूल की तरह दिखेगा. ऑर्बिट टूल से स्क्रीन पर मॉडेल के लेफ्ट राईट या ऊपर नीचे पॉइंटर ले जा कर मॉडेलको 3D में घुमाकर देख सकते हो. 

 शिफ्ट की और स्क्रोल व्हील इकट्ठा प्रेस करके पॅन टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है. पॅन टूल यूज करते समय माउसका पॉइंटर हाथ के पंजे की तरह दिखता है. इससे आप मॉडेलको स्क्रीनपर किसी भी जगह पर सरका कर रख सकते हो. 

ड्रॉइंग टूल यूज करते समय लाईन खींचते हुए अगर लाईन  X Y या Z अॅक्सिसको पैरेलल होगी तो वह लाईन लाल, हरी या निली दिखाई देती है. अगर आपको इस तरह की पैरेलल लाईन चाहिए तो शिफ्ट (Shift) की प्रेस करके रखिये ताकि वह लाईन उसी अँगलमें आगे बढ़ेगी. 

पेन्सील टूल का यूज करते समय स्पेस बार दबाने पर लाईन कट हो जाती है यानी वह वहीँ रुक जाती है. 

किसी भी ड्रॉइंग टूल का इस्तेमाल करते समय अगर आपने कोई नंबर युनिटके साथ एन्टर किया तो उस आकारका ड्रॉइंग बन जाता है. अगर आपने युनिट एन्टर न किया तो डिफाल्ट युनिट का इस्तेमाल होता है. 

माउसका स्क्रोल व्हील आगे या पीछे घुमानेपर मॉडेलको झूम इन या झूम आउट किया जा सकता है.

स्केचअप में टेप मेजर टूल यह एक एज (बाजू) से दुसरे (बाजूका) एजका डिस्टंस नापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसमें आपने चुने हुए टेम्प्लेट का डिफाल्ट युनिट दिखाया जाता है. और एक एज को टाच कर के यह टूल खींचने पर गाईड लाईन दिखने लगती है, इसे रेफरन्स लाईन भी कहा जाता है. ड्रॉइंग बनाते समय इन रेफरन्स लाईन्सका इस्तेमाल होता है. टेप मेजर टूल का यूज करते समय, अगर डिस्टंस टाईप क्या तो उतनी दूरी पर गाईड लाईन रूक जाती है. आप यह गाईड लाईन्स जब चाहो छुपा या दिखा सकते हो. इसके लिए View > Guides इस जगह पर चेक या अन चेक कीजिए.  

Edge, Vertex and  Face


स्केचअप में मॉडेल के बाजू को एज कहते हैं. कोनेको व्हर्टेक्स  कहा जाता है. और पृष्ठभाग ( बाजुओंसे घिरा हुआ हिस्सा ) को फेस कहते हैं.   

स्केचअप में बनाये हुए 3D आकार यह कागज चिपकाकर बनाए हुए मॉडेल की तरह होते हैं. वे सॉलिड नहीं होते. अगर आपने गलती से कोई फेस या एज डिलीट तो आप मॉडेलको भीतर से देख सकते हैं.  
स्केच अप में मॉडल के लिए जो डिफाल्ट मटेरियल इस्तेमाल किया जाता है वह सफ़ेद रंग का होता है, जब कि उसका दूसरा हिस्सा हलके नीले रंग का होता है.
जब आप मॉडल बनाते हो तो यह सफ़ेद हिस्सा बाहर की ओर और नीला हिस्सा भीतर होना चाहिए. अगर किसी फेस में नीला हिस्सा बहार की ओर दिखे तो आप उसे सेलेक्ट कीजिये और राईट क्लिक कीजिए. अब जो मेनू दिखेगा उसमें रिव्हर्स फेसेस चुनिये, ऐसा करने पर नीला हिस्सा भीतर और सफ़ेद हिस्सा बाहर हो जाएगा.