गुरुवार, 19 नवंबर 2015

स्केचअपके लिए स्केचुकेशनका प्लगइन स्टोर

इस आर्टिकल में हम Sketchucation.com इस वेबसाइट पर मिलनेवाला प्लगइन स्टोर कैसे इंस्टॉल किया जाता है यह देखेंगे. Sketchucation.com इस वेबसाइट पर स्केचअपमें प्रयोग में लाए जानेवाले बहुतसे विनामूल्य प्लगइन्स मिलते हैं, जो स्केचअपके बिल्ट-इन एक्सटेंशन वेअर हाउस में नहीं मिलते. तो हमें वे एक्सटेंशंस स्केचुकेशन के प्लग इन स्टोरसे ही इंस्टाल करने पड़ते हैं. आप इन प्लग इन को स्केचुकेशन के वेब साईट से एक एक करके डाऊनलोड करके भी इंस्टॉल कर सकते हो, या फिर स्केचअप के भीतर से इंस्टॉल करने के लिए उनका प्लग इन स्टोर डाऊनलोड कर सकते हो. 

नीचे दिए गए लींक पर क्लिक कीजिये 
http://sketchucation.com/plugin-store-free-download    



पेज खुलने के बाद उसमे दिखने वाले "डाऊनलोड नाऊ" के बटन पर क्लिक कीजिए. और उसके बाद दिखने वाले डायलॉग बॉक्स में "सेव्ह" बटन पर क्लिक कीजिए 
अब आपके डाऊनलोड फोल्डर में ऊपर दिखने वाली फाईल सेव्ह हो जाएगी. 
इसके बाद स्केचअप का प्रोग्राम स्टार्ट कीजिए. अब उसमे Windows - Preferences इस मेनू पर क्लिक कीजिए. अब आपको नीचेवाला बॉक्स दिखाई देगा.

इस बॉक्स के अन्दर "Install Extension..." इस बटन पर क्लिक कीजिए. तब एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा. उसमें आपको पहले से डाऊनलोड की हुई "SketchuCationTools.rbz" फाईल को सेलेक्ट करना पडेगा. तब नीचे वाली विंडो दिखेगी

इसमें "यस" वाले बटन पर क्लिक करने पर आपका इंस्टॉल पूरा हो जाएगा.  अब आपको स्केचअप के "Extensions" मेनू में स्केचुकेशन का मेनू दिखाई देगा.

अगर आपने प्लगइन स्टोअर का नवीनतम संस्करण इन्स्टॉल किया है तो यह मेनू आपको इस प्रकार दिखाई देगी

इसमें प्लग इन स्टोअर की जगह एक्सटेंशन स्टोअर नाम दिया गया है

अब आप स्केचुकेशन के प्लगइन स्टोर या एक्सटेंशन स्टोअर से कोई भी एक्सटेंशन या प्लग इन ढूंढ कर इंस्टॉल कर सकते हो.


स्केचअप मेक यह एक विनामूल्य 3D मॉडेलिंग सॉफ्टवेअर है जो आर्किटेक्चर, कंस्ट्रक्शन और इंटीरियर और फर्नीचर इत्यादी के लिए मॉडेल्स बनाने के काम आता है.