शुक्रवार, 20 नवंबर 2015

स्केचअपमें वर्क प्लेन प्लगइन कैसे इंस्टॉल करें

इस आर्टिकल में हम स्केचअप के लिए वर्क प्लेन नामका प्लगइन इंस्टॉल करेंगे. स्केचअपमें को-प्लेनार ड्रॉइंग बनाने के लिए इस प्लग-इन का  प्रयोग होता है . 
यह प्लग इन हमें स्केचुकेशनके प्लग इन स्टोअर से इंस्टॉल करना पड़ता है. अगर आपने स्केचुकेशनका प्लग इन स्टोअर इंस्टॉल किया नहीं है तो उसके बारे में आपको जानकारी इस लिंक से मिलेगी.


सबसे पहले स्केचअप का प्रोग्राम स्टार्ट कीजिए. फिर उसके बाद  
Extensions - Sketchucation - Sketchucation Plug in store
यह ऑप्शन चुनिए.

तब एक नयी विंडो खुलेगी. उसके सर्च बॉक्स में "workplane" लिखकर सर्च कीजिए. तब आपको नीचेवाले  सर्च रिझल्ट्स दिखाई देंगे.
इनमें से  (TIG Work Plane) इस नाम के सामने ऑटोइंस्टॉल नामवाले  बटनपर क्लिक कीजिए तो वह प्लग इन इंस्टॉल हो जाएगा.
यहाँ यह बताना जरूरी है कि, स्केचुकेशन के प्लग इन स्टोअर का व्हर्जन 3, आ गया है और अगर आपने यह नया संस्करण इंस्टॉल किया है तो इसमें कुछ बातें अलग हैं.
  
यहाँ पर मेनू में प्लगइन स्टोअर की जगह एक्सटेंशन स्टोअर दिखेगा. और उसे खोलने पर आपको बहुत सी चीजें नयी दिखाई देंगी.

तो यह है स्केचुकेशन का नया एक्सटेंशन स्टोअर. इसमें पहले की तरह सर्च बॉक्स नहीं है. इसलिए आपको को कोई भी प्लग इन लिस्ट में से ढूंढ कर इंस्टॉल करना होगा.

जब एक्सटेंशन स्टोअर ओपन होता है तो उसका डिफाल्ट लिस्ट  "Recent" है. आपको ड्रॉप डाउन मेनू पर क्लिक करके उसमें से "Full List" चुनना होगा. तब स्केचुकेशन के सारे अव्हेलेबल प्लगइन की लिस्ट दिखाई देगी. यह अल्फाबेटिकल ऑर्डर में होती है. हरेक नाम के सामने पर्पल, रेड और ग्रीन कलर के बटन हैं. अगर ये बटन दिखाई न देते हों तो विंडो को एनलार्ज कीजिये. 
पर्पल बटन पर क्लिक करने पर एक वेब पेज खुलेगा, जिसमें उस प्लग इन के बारे में विस्तार से जानकारी आपको पढने को मिलेगी. रेड बटन इंस्टालेशन शुरू करने के लिए है.   


प्लग इन इंस्टॉल होनेपर आपको स्केचअपके टूल्स मेनू में उसका नाम दिखाई देगा.

 

तो स्केचअप में इस तरह से स्केचुकेशनके प्लग इन स्टोअर से प्लग इन सर्च और इंस्टॉल किया जा सकता है.




स्केचअप मेक यह एक विनामूल्य 3D मॉडेलिंग सॉफ्टवेअर है जो आर्किटेक्चर, कंस्ट्रक्शन और इंटीरियर और फर्नीचर इत्यादी के लिए मॉडेल्स बनाने के काम आता है.