बुधवार, 18 नवंबर 2015

स्केचअपके कर्व्ही लॉफ्ट प्लग-इन में स्प्लाइन कर्व्हका प्रयोग

आज हम स्केचअपके कर्व्ही लॉफ्ट प्लग-इन में स्प्लाइन कर्व्हका उपयोग कैसे किया जाता है यह सीखेंगे. कर्व्ही लॉफ्ट यह एक विनामूल्य प्लग-इन है. यह प्लग-इन आप नीचे दिए हुए लिंकपर डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं.


http://sketchucation.com/plugin/1175-curviloft

यह प्लग-इन इंस्टॉल करने से पहले आपको sketchucation.com इस वेबसाईट पर एक अकाउंट खोलना पड़ता है. यह विनामूल्य है. कर्व्ही लॉफ्ट प्लग-इन में बहुतसे ऑप्शंस हैं. हम उसमें स्प्लाइन कर्व्ह के बारे में जानकारी लेंगे. 

इस टूल का इस्तेमाल कर के हम अलग अलग तरह के शेप्स बना सकते हैं. शेप्स बनाने के लिए आपको कुछ आकारोंको जोड़ना पड़ता है. आप आर्क्स, कर्व्हस, सर्कल, स्क़ेअर या अन्य किसी तरह का आकार जोड़ कर एक थ्री-डायमेनशनल शेप बना सकते हैं.



उपरवाले चित्रमें एकही आकारके चौकोन ( स्क़ेअर ) अलग अलग जगह पर रख कर कर्व्ही लॉफ्ट प्लग-इन के स्प्लाइन कर्व्ह ऑप्शन से उन्हें जोड़ कर बनाया गया है. यह शेप बिल्डिंगों के एअर कंडीशनिंग डक्ट का मॉडेल बनाने के लिए काम आ सकता है.




उपरवाले चित्र में अलग अलग आर्क्स को जोड़ कर एक शेप बनाया गया है. फॅन के ब्लेड या तत्सम आकार इस तरह बनाये जा सकते हैं.



उपरवाले चित्र में एक ही आकार के कुछ सर्कल एक दुसरे के आसपास रख कर स्प्लाइन कर्व्ह ऑप्शन से 3D शेप बनाया गया है. पाईपलाईन के मॉडेल बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

यह प्लग-इन कैसे इस्तेमाल किया जाता है यह दिखाने के लिए मैंने एक व्हिडिओ बनाया है जिसे आप नीचे देख सकते हो.




स्केचअप मेक यह एक विनामूल्य 3D मॉडेलिंग सॉफ्टवेअर है जो आर्किटेक्चर, कंस्ट्रक्शन और इंटीरियर और फर्नीचर इत्यादी के लिए मॉडेल्स बनाने के काम आता है.