रविवार, 11 अक्तूबर 2015

विंडोज 10 के लिए फ्रेश पेंट अॅप


माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 में जो अॅप्स आप फ्री इंस्टाल कर सकते हो उसमे फ्रेश पेंट यह एक अच्छा अॅप है.
पेंटिंग और ड्राइंग सिखने वालों के लिए यह अॅप उपयुक्त है.

इस अॅप में खास बात यह है की इसमें ड्राइंग और पेंटिंग के ट्युटोरिअल्स  दिए हुए हैं. इसमें अलग अलग तरह की पेंसिलें,  ब्रश आदि दिखाई देते हैं जिससे आपको इनका इस्तेमाल करने में आसानी होती है. अगर आपने माइक्रोसॉफ्ट वन ड्राइव का इस्तेमाल करना शुरू किया है तो आपने किये हुए पेंट और ड्राइंग अपने आप आपके वन ड्राइव में सेव्ह किये जाते हैं.

आप विंडोज 10 कंप्यूटर पर अॅप स्टोर से फ्रेश पेंट तो विनामुल्य इंस्टाल कर सकते हो. इसके लिए आपका कंप्यूटर इन्टरनेट से कनेक्टेड होना जरूरी है.

नीचे वाले स्क्रीन शॉट में फ्रेश पेंट के अलग अलग मेनू ओपशंस के बारे में जानकारी दी हुई है


Blend Wet Paint

यह पहला मेनू है. इस अॅप का पहला मेनू एक पेंसिल की तरह दीखता है. इस प्रोग्राम के मेनू अनिमेटेड हैं. जब आप इसपर क्लिक करते हो तो वह पेंसिल लम्बी हो जाती है. उसके बाद आप नीचे कलर सेलेक्ट कर सकते हो. कुछ रंगोंको आप पलेट में लाने के लिए प्लस आइकॉन पर क्लिक करना पड़ता है. 

इस प्रोग्राम की खासियत है वेट पेंट. आप जब पेंट करते हो तब वह पेंट आपके कैनवास पर इस तरह उभर आता है जैसे वह थ्री डायमेंशनल है, और जब आप ब्रश में दूसरा रंग लगा कर उसे पेंट करते हो तब एक रंग दुसरे रंग में इस तरह घुलने लगता है जैसे आप असल में किसी कागज पर पेंट करते हो.





ब्रश की थिकनेस कम या जादा करने के लिए लेफ्ट माउस बटन प्रेस कर के माउस पॉइंटर लेफ्ट या राईट की ओर  खींचे ( ड्रैग करें ), पैलेट में आपने जो रंग चुना होगा उस रंग की एक पट्टी आपको ऊपर की और दिखाई देती है. और उसके लेफ्ट और राईट में माइनस और प्लस के आइकॉन दीखते हैं. इन के बीच में आप माउस पॉइंटर को लेफ्ट माउस बटन प्रेस कर के लेफ्ट या राईट की ओर खींचने पर ब्रश स्ट्रोक की थिकनेस कम या जादा होती है. यानि के इस प्रोग्राम के मेनू भी एनिमेटेड हैं.

टूल बॉक्स के अपर राईट कोर्नर में एक ग्रे कलर का सर्किल दीखता है. जिस पर क्लिक करने से ब्रश पर लगा हुआ पेंट हट जाता है. 
इरेजर पर क्लिक करके फिर आप पेंटिंग के किसी हिस्से पर माउस पॉइंटर रख कर लेफ्ट माउस बटन प्रेस कर के ड्रैग करने पर आप उसे एरेज कर सकते हो.

बॉटम राईट कार्नर में कैनवास सिलेक्टर का आइकॉन है जिसपर क्लिक करने पर आपको अलग अलग टेक्सचर के पेपर दीखते हैं.


यहाँ पर आप कैनवास या पेपर चुन सकते हो. याद रहे यह प्रोग्राम पेपर या कैनवस के टेक्सचर को सिमुलेट करता है, और वह टेक्सचर पेंट करने पर उभर कर आता है. 
ऊपर वाले चित्र में बॉटम लेफ्ट में एक छोटासा आइकॉन दीखता है. वह एक व्हाइट बॉक्स और ब्लू ड्रॉप्स की तरह है. उसपर क्लिक करने पर आप अपने पैलेट में जो कलर हैं उनको हटा सकते हो. अगर आप कैनवास पर झूम करना चाहते हो तो उसके बगल वाला आइकॉन जिसपर एक खुला हुआ ताला है वह काम आयेगा.

टूल बॉक्स का कम होने पर उसे हटाने के लिए आप उसके अपर राईट कोर्नर में X पर क्लिक कर सकते हो या फिर लेफ्ट मेनू बार में दिखने वाले पैलेट पर. दोबारा  पैलेट देखने के लिए आपको उसी पैलेट के आइकॉन पर क्लिक करना होगा . 

Bottom Toolbar


जब आप पेंटिंग कर रहे होते हो उस समय आपको स्क्रीन के नीचले हिस्से में सेण्टर में एक छोटासा टूलबार दीखता है. इस में आपको अन्डू , रीडू, फॅन और कलर सेलेक्टर दीखता है.

अन्डू - आपके पिछले एक्शन को हटा देता है.
रीडू - आपके पिछले एक्शन को दोहराता है.
फॅन - आपके पेंट का कलर सूखता है जिसके बाद कलर मिक्सिंग रुक जाती है
 कलर सेलेक्टर- यह एक बहुत ही उपयोगी टूल है. आप अपने पेंटिंग में अलग अलग रंगों को मिक्स कर के अगर एक नया शेड तैयार करते हो तो, उस शेड को आपको अपने ब्रश का एक्टिव कलर बनाने के लिए और उसे अपने पैलेट में जगह देने के लिए काम आता है .


Previous Articles in this series

- विंडोज 10 का फाईल एक्सप्लोरर
- विंडोज 10 में डेस्कटॉप वॉल पेपर कैसे बदलें