शनिवार, 10 अक्तूबर 2015

विंडोज 10 में डेस्कटॉप वॉल पेपर कैसे बदलें


आपको अपने विंडोज 10 कंप्यूटर पर अपना वॉल पेपर या फिर पूरी डेस्कटॉप वॉल पेपर या फिर बैकग्राउंड कलर चेज करने की जरूरत कभी महसूस होगी तो आज हम इसे कैसे किया जाता है यह समझ लेंगे.

पहले हम डेस्कटॉप का बैकग्राउंड कैसे चेंज किया जा सकता है यह देखेंगे.

अपने कंप्यूटर पर मेनू को इस प्रकार  क्लिक करें
Start Menu > Settings > Personalization

अब आपको बैकग्राउंड के ऑप्शंस  में "Pictures" दीखता है. इस में आप स्क्रीन पर दिखने वाले अलह अलग पिक्चर्स में से कोई चुन सकते हो या फिर आपने कोई पिक्चर डाउन लोड किया हो तो उसे आप "Browse" बटन पर क्लिक कर के चुन सकते हो, तब आपका चुना हुआ पिक्चर आपका डेस्कटॉप बैकग्राउंड या वॉल पेपर बन जायेगा.

बैकग्राउंड कलर कैसे चुनें 


अगर आप अपने डेस्कटॉप पर कोई चित्र नहीं चाहते और केवल एक कलर चाहते हो तो उसे भी चुनने का ऑप्शन यहाँ पर है. Background मेनू के नीचे क्लिक करने पर आप को एक ड्रॉप डाउन मेनू दिखेगा, जिसमे से आप सॉलिड कलर (Solid Color) चुन लीजिये. तब आपको स्क्रीन पर अलग अलग कलर दिखाई देंगे जिसमेसे आप अपने डेस्कटॉप के लिए बैकग्राउंड कलर के तौर पर चुन सकते हो.

वॉल पेपर स्लाइड शो 


  Background के मेनू में तीसरा ऑप्शन है स्लाइड शो. इसमें आप अपने कंप्यूटर पर किसी फोल्डर में सेव किये हुए सभी पिक्चर्स को बरी बरी अपने वॉल पेपर की जगह पर देख सकते हो. इसके लिए आपको केवल  स्लाइड शो का ऑप्शन चुनना होगा और फिर वह फोल्डर चुनना होगा जिसमे आपने फोटोज सेव कर के रखे हुए हैं. इसमें आप फोटो के चेज होने का समाज भी तय कर सकते हो. डिफाल्ट समय आधे घंटे का है. यानि के हर आधे घंट में आपका डेस्कटॉप  वॉल पेपर चेज होता रहेगा.

Previous articles in this series: 

-  विन्डोज 7 और विंडोज 10 में क्या फर्क है

Next article in this series:

- विंडोज 10 का फाईल एक्सप्लोरर