सोमवार, 19 अक्तूबर 2015

ऑल इंडिया पिन कोड डायरेक्टरी

आज हम  अँड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए भारत के पिन कोड की जानकारी रखनेवाले अॅप के बारे में जानकारी लेंगे.

All India Pincode Directory
developed by piapps

इस अॅप का नाम है ऑल इंडिया पिन कोड डायरेक्टरी. इसे बनाया हैं piapps  ने. इस अॅप का साईज है 4.5 MB. इसे अबतक 1 लाख से जादा लोगों ने इंस्टाल किया है. आप इसमें पिन कोड, जिला, या पोस्ट ऑफिस के नाम को खोज सकते हैं. इस अॅप को आप अपने अँड्रॉइड स्मार्टफोन में प्ले स्टोर में इंस्टाल कर सकते हो.

इसे इंस्टाल करने के लिए पहले अपने अँड्रॉइड फोन पर प्ले स्टोर खोलिए. उसमे अॅप के टॅब को टच कीजिए. यहाँ पर सर्च बॉक्स में "india pincode" लिख कर सर्च कीजिए. तब आपको नीचे सर्च रिझल्ट्स में कई नाम दिखाई देंगे, उसमे से नीचे दिखाए गए नाम को चुनिए


ऊपर दिखाए गए नाम पर टच करने पर इसका इंस्टॉल स्क्रीन खुलेगा. उसमे इंस्टॉल बटन को टच करने पर परमिशन की विंडो दिखेगी. 






इस अॅप को इंस्टाल करने के लिए यह एक खास परमिशन मांगता है. यह आपके मोबाईल के USB स्टोरेज में फाईलें स्टोर और डिलीट करने की परमिशन मांगता है.  इससे पहले वाले इसी तरह के अॅप को (ऑल इंडिया पोस्ट पिन कोड फाईंडर) हमसे बिना किसी ख़ास  परमिशन से चलते हुए देखा. यह बेहतर होता अगर इस अॅप  के डेवलपर इस परमिशन की वजह इस अॅप के पेज पर बताते. अगर आप चाहें तो अब ACCEPT बटन पर टच करने पर इंस्टालेशन आगे बढेगा.
यह अॅप इंस्टाल होने पर उसका एक आइकॉन आपके स्मार्टफोन पर दिखाई देगा. जिस पर टच कर के आप इस अॅप को स्टार्ट कर सकते हो.


यह अॅप खोलने पर ऐसे दिखाई देगा

यहाँ  पर "Search by Pincode" की जगह पर टच करने पर तीन और मेनू दिखाई देते हैं. इसमें आप पिन कोड, पोस्ट ऑफिस का नाम या जिले का नाम लिख कर सर्च कर सकते हो.   

पहले मेनू को चुनने पर नीचे वाला स्क्रीन दिखेगा 


यहाँ पर ऊपर की ओर एक सर्च बॉक्स है. इसमें आप पिन कोड लिख कर Search बटन को टच कीजिये, नीचे आपको उस पिन कोड के अंतर्गत आने वाले सभी पोस्ट ऑफिस के नामों की लिस्ट दिखाई देगी.

अगर आपने "Search by office name" चुना तो आप पोस्ट ऑफिस या गाँव के नाम से उसका पिन कोड जान सकते हो

अगर आपने "Search by District" चुना तो आपको नीचे वाला स्क्रीन दिखेगा. इसमें दाई और आपको भारत के सभी जिलों की सूचि दिखाई देगी. उसमे से आप कोई जिला चुनिए. तो अब आप उस जिले में किसी गाँव, या पोस्ट ऑफिस का पिन कोड सर्च कर सकते हैं. यह उस समय जरूरी होता है जब एक ही नाम के कई गाँव आपको दिखाई दें.

जब आप लिस्ट में से किसी नाम को टच करोगे तो आपको उस पिन कोड से सम्बंधित अतिरिक्त जानकारी दिखाई देगी

इस समय इस अॅप को भारत  सरकार के data.gov.in इस वेब साइट पर Featured Community Apps में सम्मिलित किया गया है. और इसका प्रयोग भी काफी आसान है.