गुरुवार, 20 नवंबर 2014

स्मार्टफोन में फोटो एडिटिंग - परिचय



मित्रों, इस पोस्ट से हम स्मार्टफोन पर काम में आने वाले कुछ अच्छे और फ्री अॅप्स की जानकारी लेंगे.
हम एक अॅप  को अच्छा कह सकते है, जो पॉपुलर हो, अच्छी कंपनी से बनाया गया हो, और जिसके बारे में हमें अच्छी जानकारी हो. मै कोशिश करूँगा की आपके स्मार्टफोन के लिए अच्छे अच्छे अॅप्स खोजूं.
आजका अॅप  ऑटोडेस्क कंपनी का बनाया हुआ है, ऑटोडेस्क वही कंपनी है जो ऑटोकेड जैसे सॉफ्टवेयर बनाती है.
यह अॅप  आपके कंप्यूटर पर भी चल सकता है, और सभी तरह के स्मार्ट फोन और टेबलेट पर भी चलता है.

इसे इंस्टाल करने के लिए पहले आप अपने स्मार्टफोन के अॅप इंस्टालर  में "pixlr express" इस नाम से खोजें, और मिलने पर उसे इंस्टाल करें. इसे इंस्टाल करने से पहले आपका स्मार्ट फोन इन्टरनेट से कनेक्टेड  होना जरुरी है.
अगर आपने इसे इंस्टाल कर लिया है तो उसका एक आइकॉन बन जायेगा, जिसपर टच करने से वह एप्प खुल जायेगा. उपरवाले चित्र में पिक्स्लर एक्सप्रेस का पहला स्क्रीन दिखाई देता है. इसमें तीन मेनू  है. camera, photos, collage.

camera मेनू से आप स्मार्ट फोन का कैमरा यूज कर सकते हो. अगले पोस्ट में हम इसके बारे में डिटेल में जानेंगे. बीच वाला मेनू photos है, इससे आप अपने स्मार्ट फोन में सेव्ह किये हुए फोटोज को एडिट करने के लिए खोल सकते हो. तीसरा मेनू collage है, इससे आप अलग अलग फोटोज को जोड़ कर एक तस्वीर बना सकते हो. इन सारी बातोंको हमें डिटेल में जानेंगे.  अब पिक्स्लर एक्सप्रेस के ओपनिंग स्क्रीन में ऊपर लेफ्ट में देखें, वह एक आइकॉन दीखता है, उसे टच करने पर एक नया पेज खुलेगा

इस पेज में यह बताया गया है की आप पिक्स्लर एक्सप्रेस का जो यूज करते हो, उसके बारे में ऑटोडेस्क कंपनी जानकारी इकठ्ठा करती है, यह सामान्य बात है, लगभग सभी कंपनिया यह जानना चाहती है. लेकिन यह ऑप्शनल है. अगर आप इसे नहीं चाहते तो नीचे की और एक स्लाईडर है, उसे लेफ्ट में पुश करो तो वह हरे से सफ़ेद रंग का हो जायेगा. तो आपकी जानकारी कंपनीको नहीं भेजी जाएगी.
जादातर सभी सॉफ्टवेयर में इस तरह की बाते होतो है, लेकिंन हमें  उसके बारे में पता नहीं होता.
अगले पोस्ट में हम देखेंगे.

अगला पोस्ट : पिक्स्लर एक्सप्रेस में कैमरे का यूज