मंगलवार, 7 जनवरी 2014

सॉफ्टवेयर की श्रेणियां

इस लेख में हम सॉफ्टवेयर के अलग अलग श्रेणियों के बारे में जानेंगे.

कंप्यूटर को चलाने के लिए जो सब से जरुरी सॉफ्टवेयर होता है उसे हम "सिस्टिम सॉफ्टवेयर"
कहते हैं. उसे "ऑपरेटिंग सिस्टिम" भी कहते है.

भारत में जादातर विंडोज के ऑपरेटिंग सिस्टिम प्रयोग में लाये जाते हैं. जब की इससे अन्य ऑपरेटिंग सिस्टिम हैं लिनक्स और एप्पल मकिन्तोश.

ऑपरेटिंग सिस्टिम कंप्यूटर के पुर्जे जिन्हें हम कंप्यूटर हार्डवेयर कहते हैं, उनको चलाता है. और जब हम अलग अलग तरह के कामों के लिए अलग अलग तरह के सॉफ्टवेयर प्रयोग में लाते हैं उन्हें हम "अप्लिकेशन सॉफ्टवेयर कहते हैं".

उदहारण के लिए "वर्ड प्रोसेसिंग टूल" या "वर्ड प्रोसेसर". विंडोज के नोट पैड, वर्ड पैड, और एम् एस वर्ड यह कुछ उदहारण हैं वर्ड प्रोसेसर के. इसमें नोट पैड और वर्ड पैड विंडोज के साथ ही सम्मिलित होता है, जब की  एम् एस वर्ड  को अलग से खरीद के फिर उसे इनस्टॉल करना पड़ता है.

एम् एस वर्ड यह एम् एस ऑफिस इस सॉफ्टवेयर संग्रह का हिस्सा है. भारत में इस समय इसका न्यूनतम  संस्करण खरीदने के लिए ५,५०० रुपये  और ऑफिस २०१३ खरीदने के लिए ३१,००० रुपये का खर्च आता है.

आप मुफ्त वाले ऑफिस सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर के इस खर्चे को बचा सकते हो.

मुफ्त वाले ऑफिस सॉफ्टवेयर में आप "ओपन ऑफिस" और "लिबर ऑफिस" जैसे सॉफ्टवेयर इंस्टाल कर सकते हो. आप इन्हें इन्टरनेट से विनामूल्य डाउन लोड और इंस्टाल कर सकते हो.

इनको "फ्री वेयर" भी कहा जाता है.

ऑफिस सूट में "वर्ड प्रोसेसर" के अतिरिक्त "इलेक्ट्रोनिक स्प्रेड शीट" और "इलेक्ट्रोनिक प्रेजेंटेशन टूल" का भी समावेश होता है.

मायक्रोसोफ्ट के ऑफिस सूट की कीमते आप इस वेब साईट पर जान सकते हो -
 http://office.microsoft.com

ओपन ऑफिस का मुफ्त सॉफ्टवेयर आप इस वेब साईट से डाउनलोड कर सकते हो - https://www.openoffice.org/download/

लिबर ऑफिस का मुफ्त सॉफ्टवेयर आप इस वेब साईट से डाउनलोड कर सकते हो -
http://www.libreoffice.org/