शुक्रवार, 14 दिसंबर 2012

इंटरनेट एक्स्प्लोरर में सुरक्षा सम्बन्धी त्रुटियाँ

कम्प्यूटर  सुरक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वाले एक कंपनीने मायक्रो सॉफ्ट के इंटरनेट एक्स्प्लोरर ब्रावुजर में एक दोष खोज निकाला है (समाचार)।  यह दोष इंटरनेट एक्स्प्लोरर ब्रावुजर के संस्करण ( 6 से 10 ) में पाया गया है। इस दोष की खोज कंपनी के कम्प्यूटर सुरक्षा अभियन्ताओने खोज निकल है। जरूरी नहीं की इस दोष का दुरूपयोग कम्प्यूटर हैकर द्वारा किया गया हो, या किया जा रहा हो।


यह दोष इंटरनेट एक्स्प्लोरर ब्रावुजर में दिखाई देने वाले विज्ञापनों के विश्लेषण करने वाले कंपनिओं को आपके कम्प्यूटर से किस प्रकार की जानकारियाँ प्राप्त होती हैं इस से सम्बंधित है। इस सुरक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वाले कंपनी को यह पता चला है कि जब आपके कम्प्यूटर में  इंटरनेट एक्स्प्लोरर ब्रावुजर में जब कोई विज्ञापन दिखाई देता है तो उस विज्ञापन को देने वाले व्यक्ति को आपके कम्प्यूटर पर आपके माउस पॉइंटर की हलचल दिखाई देती है। इस दोष का गलत इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति आपके कम्प्यूटर पर व्हर्चुअल की बोर्ड का प्रयोग करते समय दबाये गए अक्षरों और अंकों को पहचान ने के लिए कर सकता है। यानिके आपके बैंक के अकाउंट में लोंग इन करते समय व्हर्चुअल की बोर्ड से लिखे गए नाम और पास वार्ड अदि को कोई व्यक्ति जान सकता है।

चूँकि यह जानकारी  अभी अभी लोगोंके समक्ष उजागर की गई है, मायक्रोसॉफ्ट ने इस का खंडन नहीं किया है, लेकिन इस दोष को गंभीरता से भी नहीं लिया है (समाचार)।

जब तक मायक्रोसॉफ्ट इस दोष को दूर न करे आप अपनी और से कुछ चीजे कर सकते है।
1)  इंटरनेट एक्स्प्लोरर ब्रावुजर का प्रयोग बंद करें। उसकी जगह फायर फॉक्स, या गूगल के क्रोम  ब्रावुजर का प्रयोग करें
2) ब्रावुजर में दिखाई देने वाले विज्ञापनों को रोकने के लिए ( एड ब्लोंक) नामक प्लग इन का प्रयोग करें।